Weather Alert: मौसम विभाग का अलर्ट, 4 और 5 अगस्त को इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

आसमान में काले बादलों का डेरा,रूकी Rain की रफ्तार। बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं बना रही दबाव। पश्चिमी यूपी में अलग—अलग क्षेत्रों में बारिश के आसार।

मेरठ। आज मंगलवार को मेरठ का अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 31 डिग्री जो कि समान्य से दो डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 24.5 डिग्री है जो कि समान्य से करीब 1 डिग्री कम है। आगामी 4 और 5 अगस्त को मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उप्र में तेज बारिश (Rain Alert) होने की संभावना मौसम विभाग (IMD) द्वारा व्यक्त की गई है। सोमवार से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। बारिश की संभावना हालांकि नहीं है लेकिन आसमान में काले बादलों का डेरा होने से गर्मी और उमस से राहत मिल रही है।
यह भी पढ़ें

UP Weather Update: 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बाढ़ का भी खतरा

कृषि अनुसंधान संस्थान के मौसम वैज्ञानिक डा एन सुभाष ने बताया कि अभी बारिश का सिलसिला थमने के बाद आगामी 4—5 अगस्त को दोबारा तेज हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार आज मंगलवार को मेरठ के आसपास के जिलों में हल्की बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। आज सुबह से बादल छाये हुए हैं जो कि शाम तक रहेंगे। हालांकि,पश्चिमी यूपी के अलग-अलग क्षेत्रों में तेज बारिश के आसार भी बन रहे हैं।
यह भी पढ़ें

हथनीकुंड बैराज से छोड़ा गया 40 लाख क्यूसेक पानी, उफान पर यमुना

डा एन सुभाष के अनुसार एक दिन बाद मानसून दोबारा तेज हो सकता है। इसकी वजह बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण पूर्वी हवाएं हो सकती हैं। हालांकि, इन हवाओं का असर दक्षिण पश्चिमी क्षेत्रों में कम रहेगा। मगर मेरठ समेत पूरे प्रदेश में इसके चलते कई दिनों तक तेज बारिश की संभावना है। इससे तापमान में भी गिरावट आने की उम्मीद है। सोमवार को मेरठ का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री रहा, जो कि सामान्य से 1.9 डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से 1.3 डिग्री अधिक है। हालांकि, सोमवार को मेरठ में तो कम लेकिन, आसपास के जिलों में बारिश ने उमस से छुटकारा दिलाया था। फिलहाल, अगले दो दिनों तक तेज बारिश और बादलों की आवाजाही बनी रहने की पूरी संभावना मौसम विभाग ने जताई है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.