Weather Alert: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, तीन दिन इन शहरों में होगी झमाझम बारिश

|

Published: 01 Aug 2021, 10:16 AM IST

तीन दिन तक बारिश की संभावना। बारिश से तापमान और एक्यूआई में आई कमी। अगस्त के पहले ही दिन इंद्रदेव ने बरसाई अपनी कृपा।

मेरठ। अगस्त के पहले ही दिन इंद्रदेव ने एनसीआर (Rain in NCR) के लोगों को झमाझम बारिश (Heavy Rain Alert) से राहत दी है। शनिवार देर रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रविवार सुबह तक भी जारी रहा। बारिश के चलते जहां कई स्थानों पर जलभराव हो गया है तो वहीं तापमान (Temperature) में भी कमी आई है। बारिश से उमस भी काफी कम हुई है। दरअसल, इस समय मेरठ और आसपास के जिलों में जोरदार बारिश (IMD Rain Alert) हो रही है। बारिश के चलते रविवार का आनंद लोगों के लिए और दुगना करने वाला है। पश्चिमी उप्र में सुबह हुई बारिश से एक बार फिर मौसम बदल गया है।

यह भी पढ़ें: मौसम विभाग का चार दिन अति भारी बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट

बता दें कि मेरठ के कई इलाकों में बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव देखने को मिल रहा है। उधर, अन्य राज्यों में राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। कृषि अनुसंधान संस्थान के कृषि मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि मानसून के आगे बढ़ने के साथ पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं। इससे आने वाले दिनों में और तेज बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होने का अनुमान है। पूर्वी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और अगले तीन दिनों में यहां भारी बारिश होगी। आज सुबह से तेज बारिश जिन हिस्सों में हो रही है उनमें दिल्ली, एनसीआर (बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी) के आसपास के क्षेत्रों में गरज चमक के साथ भारी बारिश जारी है।

यह भी पढ़ें: UP Weather Updates: यूपी के 12 जिलों में नदियों उफान पर, अलर्ट मोड पर गंगा-यमुना किनारे बसे जिले

इसके अलावा मुजफ्फरनगर, शामली, बड़ौत, बागपत, बिजनौर, हस्तिनापुर, खतौली, सकोटी टांडा, मेरठ, मोदीनगर, रामपुर, मुरादाबाद, बिल्लारी, संभल, अमरोहा, गढ़मुक्तेश्वर, सियाना, हापुड़, पिलाखुआ, बहाजोई, अनूपशहर, जहांगीराबाद, शिकारपुर, बुलंदशहर, गुलाटी, खुर्जा, बरसाना, नंदगांव व राजस्थान के कोटपुतली, खैरथल, तिजारा (डीग, अलवर) में बारिश जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन तक भारी बारिश होने का अनुमान है।