आज बैंक से लेकर LPG तक 5 चीजों में होगा बदलाव, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

|

Published: 01 May 2021, 11:02 AM IST

आज से होने जा रहे पांच बड़े बदलावों का असर आम लोगों की जिंदगी पर पड़ेगा। बैंकिग से लेकर बीमा तक के बदल गए नियम। आज से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण हुआ शुरू।

मेरठ। एक मई (1 may) से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। ये बदलाव वेस्ट यूपी से लेकर प्रदेश के लाखों लोगों की जेब और जिंदगी पर असर डालेंगे। आज से बैंक (bank) से लेकर बीमा तक के नियमों (rules changed) में बदलाव हो रहा है। इसके अलावा एलपीजी के कनेक्शन लेने और बुकिंग के भी नियम बदल रहे हैं। एडवोकेट ओमकार शर्मा बताते हैं कि सरकार द्वारा 1 मई से कई बदलाव किए गए हैं। जिनके बारे में हर किसी को जानकारी होनी चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में-

यह भी पढ़ें: मई दिवस पर सीएम योगी ने शुभकामनाओं सहित कहा, श्रम और श्रमिकों का सम्मान करें, श्रमेव जयते

1. बदल जाएंगे गैस सिलेंडर के दाम

एक मई से गैस एजेंसियां नए एलपीजी कनेक्शन में बदलाव कर रही है। जिसके तहत अब आप कहीं भी कहीं से भी घर बैठे नया एलपीजी कनेक्शन ले सकते हैं। इसके अलावा आज से गैस सिलेंडर के दामों में भी बदलाव होने जा रहा है। आज गैस के नए दाम तय किए जाएंगे। इसमें चाहे दाम घटाए जाएं या फिर बढ़ाए जाएं।

2. कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण आज से

देश भर में आज से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए कोविन के जरिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

3. आज से विलय बैंकों के पुराने आईएफएससी कोड अमान्य

आज से बैंकों के नियम में भी बदलाव हुआ है। पीएनबी और यूनियन बैंक में विलय हुए बैंकों के पुराने आईएफएसपी कोड आज से अमान्य हो गए। अब सभी ग्राहकों के नए आईएफएससी कोड मान्य होंगे। इसके अलावा एक्सिस बैंक ने बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने का नियम बदल दिया है। 1 मई से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर मौजूदा समय की तुलना में डबल चार्ज देना पड़ेगा। इसके अलावा भी बैंक ने अन्य सर्विसेज के लिए चार्ज पहले से बढ़ा दिया है। बता दें एक्सिस बैंक 1 मई 2021 से न्यूनतम एवरेज बैलेंस की लिमिट को बढ़ा दिया है। अब फ्री लिमिट खत्म होने के बाद कैश विदड्रॉअल द्वारा बैंक प्रति 1000 रुपये पर 10 रुपये वसूलेगा।

4. गरीबों केा मुफ्त राशन आज

कोरोना संकट में गरीबों की भूख मिटाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना आज एक मई से फिर शुरू हो चुकी है। इसके तहत केंद्र सरकार 1 मई से गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त देगी। सरकार की इस योजना से 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: तीन दिन के लॉकडाउन में घर बैठे मंगा सकेंगे मनपसंद खाना, swiggy और Zomato के साथ इन्हें मिली कर्फ्यू में छूट

5. पॉलिसी की कवर राशि होगी दोगुनी

कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीमा नियामक इरडा ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के कवर को दोगुना करने का निर्देश दिया है। बीमा कंपनियों से कहा है कि उन्हें 1 मई तक 10 लाख रुपये के कवर वाली पॉलिसी पेश करनी होगी। मौजूदा स्थिति में 1 अप्रैल से शुरू हुई आयोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी की कवरेज सीमा अभी 5 लाख रुपये ही थी। यानी अब लोगों को पहले की तुलना में दोगुना फायदा होगा।