नवरात्र में करें ये उपाय, दुर्भाग्य दूर कर जीवन में खुशियां भर देंगे...देखें वीडियो

|

Published: 05 Oct 2019, 05:00 AM IST

 

पंडित नंदकिशोर से जानिए ऐसे उपायों के बारे में जो आपका भाग्योदय करते हैं।

मथुरा। किसी भी कार्य की सफलता के लिए जितनी मेहनत जरूरी होती है, उतना ही भाग्य भी। यदि भाग्य साथ न दे तो व्यक्ति के काम नहीं बनते या फिर मेहनत के मुताबिक उसे फल नहीं मिल पाता। पंडित नंद किशोर उर्फ नंदू पंडित बता रहे हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें यदि नवरात्र के दिनों में किया जाए तो दुर्भाग्य दूर होता है और मनचाही मुराद पूरी होती है।

दुर्भाग्य दूर करने के लिए
नवरात्र में शनिवार के दिन सायं काल के समय उड़द के दो साबुत दाने लेकर उन पर थोड़ा सा दही सिंदूर डालकर पीपल वृक्ष के नीचे 21 बार रखा जाए या उस दिन से शुरू करके लगातार 21 दिन रखा जाए तो व्यक्ति के जीवन में रुकी हुई खुशियां आना शुरू हो जाती हैं। ऐसा करते समय ध्यान रखें कि उपाय करने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखना है।

यह भी पढ़े: घर की निर्धनता दूर करने के लिए नवरात्र के दिनों में करें ये उपाय, देखें वीडियो

शनि दोष दूर करने के उपाय
उड़द की दाल के 4 दाने नवरात्र में शनिवार के दिन प्रातः काल सिर से तीन बार उल्टा घुमाकर कौवे को खिला दें। ऐसा नवरात्र में पड़ने वाले शनिवार से लेकर 7, 11 या 21 शनिवार तक करें। इससे शनि दोष दूर होता है।

यह भी पढ़े: नवरात्र के दिनों में करें ये अचूक उपाय, बेरोजगारी की समस्या दूर हो जाएगी...देखें वीडियो

धन और समृद्धि प्राप्त करने के उपाय
पंडित नंदकिशोर के अनुसार नवरात्र में माता की विधि विधान से पूजा करने के बाद उड़द की दाल को पिसवाकर उसके दो बड़े बनाए जाएं। शाम को सूर्यास्त के समय इन पर दही और सिंदूर लगाएं। इन बड़ों को पीपल के पेड़ के नीचे रखकर पीपल को प्रणाम करें और पीछे मुड़ के न देखें और घर वापस लौट जाएं। रास्ते में किसी से बात न करें। ऐसा करने से घर में धन और समृद्धि आती है। ध्यान रहे कि इस उपाय को नवरात्र के शनिवार से शुरू करें।