रक्षाबंधन : मथुरा के बांकेबिहारी को बहनें भेज रहीं देश-विदेश से राखियां

|

Published: 01 Aug 2020, 10:23 AM IST

यूपी में रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2020) 3 अगस्त को मनाया जाएगा। श्रावण शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाने वाला रक्षाबंधन पर्व सिर्फ भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक पर्व के रूप में ही नहीं जाना जाता है।

मथुरा. यूपी में रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2020) 3 अगस्त को मनाया जाएगा। श्रावण शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाने वाला रक्षाबंधन पर्व सिर्फ भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक पर्व के रूप में ही नहीं जाना जाता है, बल्कि पौराणिक कथाओं के अनुसार इस पर्व की पहचान प्राचीन समय से भक्त और भगवान के मध्य भी मनाए जाने की परम्परा रही है। जिसका प्रमाण आज भी धार्मिक स्थलों पर देखा जा सकता है।

ऐसा ही श्रद्धाभाव से ओतप्रोत दृश्य विश्वविख्यात ठाकुर बांकेबिहारी मन्दिर (Banke Bihari Temple) पर देखा जा सकता है। ठाकुर बांकेबिहारी महाराज को अपना भाई मानने वाली महिला भक्त अपनी राखियां भेंट कर रही हैं। देश-विदेश से भी भक्तों की राखियां आ रही हैं। यह क्रम रक्षाबंधन पर्व से कई दिनों पूर्व ही शुरू हो जाता है। लॉकडाउन के कारण गुरुवार को ही मंदिर में महिला भक्तों ने अपने आराध्य को प्रतीकात्मक रूप में राखी बांधी गई। इस सम्बंध में मंदिर के सेवायत गोपी गोस्वामी एवं प्रबंधक उमेश सारस्वत ने जानकारी दी।