जेल में बंदी मनाएंगे अपना जन्मदिन

केक नहीं काट सकेंगेप्रतापगढ़जिला कारागार में निरुद्ध बंदी

<p>pratapgarh</p>

केक नहीं काट सकेंगे
प्रतापगढ़
जिला कारागार में निरुद्ध बंदी अब अपना जन्मदिन मना सकेंगे। लेकिन वे केक नहीं काट सकेंगे। पुलिस महानिदेशक जेल भूपेंद्रसिंह की पहल पर बंदियों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधारके लिए राज्य की सभी कारागृह में यह व्यवस्था शुरू की गई है।
जिला जेल अधीक्षक पारस जांगिड़ ने बताया कि कारागृह में विभिन्न कारणों से बंदियों का मानसिक स्वास्थ्य विकृत रूप से प्रभावित होता है। जिसकी अभिव्यक्ति उनके स्वास्थ्य एवं आचरण में होती है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग एवं माननीय उच्च न्यायालय तथा माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने इस बारे में समय-समय पर अपने निर्देशों में चिंता अभिव्यक्त की है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए महानिदेशालय कारागार ने बंदियों का जन्मदिन मनाए जाने के लिए निर्देशित किया है। जेलर जांगिड़ ने बताया कि जन्मदिन की पुष्टि के लिए बंदियों को आधार कार्ड की प्रमाणित प्रतिलिपि देनी होगी। जन्मदिन वाले दिन जेल प्रशासन एवं सभी बंदी उस बंदी को बधाई देंगे, जिसका जन्मदिन है। जन्मदिन को बंदी की परिजनों से आमने-सामने बिठाकर मुलाकात करवाई जाएगी। इस मुलाकात की गिनती सामान्य मुलाकात में नहीं की जाएगी। जन्मदिन में अधिकतम 2 किलो मिठाई लाने की अनुमति दी जाएगी। व्यवहारिक कारणों से केक की अनुमति नहीं दी जाएगी। उस दिन बंदी साफ-सुथरे कपड़े अथवा उपलब्ध होने पर नए कपड़े पहन सकेंगे।
जेल अधीक्षक जांगिड़ के अनुसार बंदी द्वारा जेल में जन्मदिन मनाए जाने से उनके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ कारागृह में पारस्परिक सद्भाव और सहयोग का वातावरण निर्मित होगा।

स्काउट गाइड आमजन को इको दीपावली के लिए करेगें प्रेरित
ईको क्लब कार्यक्रम के तहत होगा आयोजन
प्रतापगढ़
राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड जिला मुख्यालय प्रतापगढ़ के स्काउट गाइड एवं इको क्लब के सदस्य हरित दिवाली-स्वच्छ दिवाली मनाने के लिए आमजन को प्रेरित करेंगे।
सी.ओ.स्काउट अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिर्वतन मंत्रालय, नई दिल्ली के द्वारा राजस्थान के प्रत्येक जिले में 250 विद्यालयों में ईको क्लब संचालित किए जा रहे हंै। जिसका उदेश्य आमजन को पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, उर्जा सरक्षण के लिए प्रेरित करना है।
मंत्रालय के निणर्यानुसार इस वर्ष दिवाली को ‘हरित एवं स्वच्छ दिवाली मनाने का निर्णय लिया गया। जिसके तहत स्काउट गाइड एवं ईको क्लब के सदस्य आमजन को दिपावली पर कम पटाखें एवं कम धुआं वाले पटाखों का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करेंगे।
घरों एवं सार्वजनिक जगहों पर रोशनी करने के लिए मिट्टी के दियों या मोमबत्ती जलाकर, आवश्यकता वाले व्यक्तियों को पुस्तकें, कपड़े दान करने के लिए प्रेरित करना, विद्यालय एवं कार्यालयों में कलरफुल रंगोली के माध्यम से स्वच्छ एवं एवं हरित दिवाली मनाने के लिए प्रेरित करेंगे। पौधे लगाने के लिए प्रेरित करना, पोस्टर , क्विज सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को हरित दिवाली-स्वच्छ दिवाली उत्सव मनाने के लिए प्रेरित करेंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा डॉ. शान्तिलाल शर्मा ने जिले सभी ईको क्लब वाले संस्था प्रधानों को निर्देशित किया है कि वे अपने विद्यालय में रंगोली, पोस्टर, क्विज,सांस्कृतिक कार्यक्रमों,नुक्कड़ नाटक, कटपुतली, के माध्यम से अपने विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओ को पोस्टर क्विज सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराकर बालक-बालिकाओं को कम पटाखे जलाने, कम धुआं वाले पटाखे जलाने, घरो एवं विद्यालय को साफ स्वच्छ रखे। जले एवं सूखे पेड़ बदलने के लिए प्रेरित करें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.