हवाई जहाज का ईंधन हो सकता है सस्ता, लेकिन सामान्य पेट्रोल की महंगाई से कब मिलेगी राहत?

|

Updated: 13 Oct 2021, 09:35 PM IST

हरियाणा सरकार द्वारा एयर टर्बाइन फ्यूल पर वैट दर को 20 फीसदी तक कम करने का फैसला लिया गया है। लेकिन देशभर में बढ़ते और पेट्रोल डीजल के दामों में कब गिरावट आएगी?

हिसार. हरियाणा सरकार द्वारा एयर टर्बाइन फ्यूल पर वैट दरों को 20 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया गया है। इसकी सीधा मतलब ये हुआ कि टर्बाइन फ्यूल पर लगने वाले वैट में 19 फीसदी तक की बड़ी कटौती की जा सकती है, जिससे विमानों में भरे जाने वाले ईंधन की कीमतें काफी सस्ती हो जाएंगी।


केंद्रीय नागर विमानन मंत्री के साथ बैठक के बाद दी गई जानकारी:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया के साथ बैठक करने के बाद इसकी जानकारी दी. बैठक में हरियाणा राज्य की विभिन्न महत्वपूर्ण नागर विमानन परियोजनाओं के संदर्भ में विचार-विमर्श हुआ. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

ये बिंदु बने चर्चा का विषय:

बैठक में गुरुग्राम में स्थापित किए जाने वाले हेली-हब और राज्य में नागर विमानन विश्वविद्यालय, ड्रोन स्कूल, सेटेलाइट सेंटर के अतिरिक्त एयर टरबाइन फ्यूल पर वैट दरों को कम किए जाने के संदर्भ में चर्चा हुई। इसके अलावा, एकीकृत विमानन हब, हिसार, हवाई पट्टी करनाल, हवाई पट्टी, अंबाला के विकास और पायलेट प्रशिक्षण स्कूल, भिवानी व पायलेट प्रशिक्षण स्कूल नारनौल और हरियाणा में विमान सेवाओं के रूट पर भी चर्चा हुई।

हरियाणा सरकार ने लिया फैसला:

बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि गुरुग्राम में हेली-हब स्थापित किए जाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा भूमि को चिन्हित कर केंद्र को शीघ्र ही प्रस्ताव भेजा जाएगा। गुरुग्राम में हेली-हब स्थापित होने के परिणामस्वरूप इंटरसिटी व इंट्रासिटी हेलीकॉप्टर की सुविधा होने से हवाईअड्डे को भी स्पोर्ट मिल सकेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा में एयर टर्बाइन फ्यूल पर वैट दरों को कम किए जाने के केंद्र सरकार की ओर से किए गए प्रस्ताव पर हरियाणा में एयर टर्बाइन फ्यूल पर वैट दरें 20 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया गया है।

2023 तक हिसार विमानन हब विकसित होने की संभावना:

उन्होंने बताया कि एकीकृत विमानन हब, हिसार को वर्ष 2023 तक विकसित कर लिया जाएगा। करनाल व अंबाला की हवाई पट्टियों का भी विकास करवाया जाएगा। मनोहर लाल ने बताया कि भिवानी में स्थापित हो रहे पायलेट प्रशिक्षण स्कूल का शुभारंभ किए जाने के लिए केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम। सिंधिया को निमंत्रण भी दिया गया है। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी। उमाशंकर व नागर विमानन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल भी मौजूद रहे।

कब होगा सामान्य पेट्रोल सस्ता:
आम नागरिक की इस वक्त की सबसे बड़ी समस्या रोजाना बढ़ते पेट्रोल के दाम हैं। बढ़ते पेट्रोल और डीजल के कारण रोजमर्रा की चीजे जैसे सब्जी और दालों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। आखरी बार बढ़ते पेट्रोल के दाम पर पूछे जाने वाले सवाल पर केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 25 अगस्त को जवाब दिया था, तब हरदीप सिंह पुरी ने कहा था की आने वाले कुछ महीनों में लोगो को बढ़ते पेट्रोल के दामों में राहत देखने को मिलेगी। कुछ दिनों में इस बात को दो महीने पूरे होने वाले हैं लेकिन अभी तक पेट्रोल के दामों में कोई कमी देखने को नहीं मिली है।

जन कल्याण नीतियों का सहारा लेते हुए सरकार का किया था बचाव:

हालांकि, पुरी ने देश में ईंधन की कीमतों में वृद्धि पर सरकार का बचाव करते हुए कहा था कि केंद्र 32 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगाता है और उससे प्राप्त राजस्व विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च किया जाता है। उन्होंने कहा था 'केंद्र सरकार हमारी अन्य जिम्मेदारियों के प्रति भी बहुत संवेदनशील है..सरकार ने 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन, मुफ्त टीके, अन्य सभी सुविधाएं प्रदान की हैं, इसलिए यह उस तस्वीर का एक हिस्सा है।’