अमरीका और चीन के ट्रेड वॉर से बढ़ा भारत में शादियों का खर्च

पिछले तीन दिनों की गिरावट के बावजूद सोना लोगों की जद से बाहर
पुरानी गोल्ड ज्वेलरी को लोग करा रहे हैं रिसाइकिलिंग
गोल्ड की सालाना रिसाइकिलिंग 15-20 फीसदी तक पहुंची

<p>Gold Shine Rs 170 after one day of decline, silver rose by Rs 100</p>

नई दिल्ली। अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के थमने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। जिसकी वजह से सोने की ओर आकर्षण अब एक बार फिर से बढऩा शुरू हो गया है। जिसकी वजह से कीमतों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। खास बात तो ये है कि अब भारत में शादियों का सीजन आने वाला है। जिसके दो से तीन महीने पहले ही गोल्ड ज्वेलरी की खरीदारी शुरू हो जाती है। इस बार सोने के दाम को देखते हुए सोना आम लोगों की जद से बाहर हो गया है। ऐसे में देश की जनता ने पुरानी गोल्ड ज्वेलरी को ही रिसाइकिलिंग करानी शुरू कर दी है। वहीं दूसरी ओर कुछ उपभोक्ता पुराने सोने को बेचकर मुनाफा भी कमा रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस सीजन में सोने को लेकर किस तरह का मार्केट देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ेंः- खत्म नहीं हुआ है ‘महाराजा’ का शाही ठाट, एअर इंडिया ने नंबर एक विमान कंपनी का ठोका दावा

सोने की रिसाइकिलिंग में 20 फीसदी तक का इजाफा
सोने में लगातार तेजी होने से ग्राहकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। मंदी के इस दौर में रुपयों की कमी और सोने में तेजी ने सोने के व्यापाारियों और ग्राहकों ने नई तरकीब खोज निकाली है। अब शादियों के सीजन में देश की जनता घर के पुराने सोने को एक बार फिर से रिसाइकिलिंग प्रोसेस में लेकर आ रही है। ताकि कम खर्च में शादियों के सीजन को निकाला जा सके। जानकारों की मानें तो अगस्त महीने में सालाना रिसाइकिलिंग 20 फीसदी तक बढ़ गई है। जिसके और भी बढऩे के आसार हैं। आपको बता दें कि पिछले साल देश में 87.1 टन गोल्ड की रिसाइकिलिंग हुई थी।

यह भी पढ़ेंः- सरकारी बैंकों के मर्जर और आर्थिक आंकड़ों से बाजार में बिकवाली हावी, 280 अंक टूटकर खुला सेंसेक्स

बढ़ गया है शादियों का बजट
सोने के महंगा होने से जिनके घरों में शादी है, उनके बजट में 35 से 40 फीसदी का इजाफा हो गया है। यानी कोई लड़की वाला अपनी बेटी के शादी के बजट के 15 लाख रुपए बजट रखे हुए था, सोना महंगा होने से वो ही बजट 6 लाख रुपए तक बढ़ गया है। यानी अब 21 लाख रुपए खर्च करने होंगे। इसी 6 लाख रुपए को कवर करने के लिए अब लोगों ने घरों में रखे गोल्ड के बदले नए जेवरात खरीदने जौहरियों के पास जा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- अर्थव्यवस्था सुधरने का संकेत, फिच सॉल्युशंस ने कहा- धीरे-धीरे सुधरेगी भारत की जीडीपी वृद्धि दर

कमाई का बनाया नया जरिया
वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों ने इसे कमाई का नया जरिया भी बना लिया है। अब लोगों के एक्सिस सोना है उसे घर से निकालकर बाजार में बेचने के लिए भी लेकर आ रहे हैं। जानकारों की मानें तो जिन लोगों ने 20 से 25 हजार रुपए प्रति दस ग्राम में खरीदा था अब उसे बेचकर 13 से 14 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के मुनाफे साथ बेच रहे हैं। नाम ना प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि उसने करीब 10 तोला सोना बेचकर लाख रुपए से मुनाफा कमाया है। जौहरी भी सोना खरीदने के लिए तैयार है। बस जौहरी आपके ट्रस्ट का होना चाहिए। कहीं-कहीं तो बिना बिल के भी सोना खरीदा और बेचा जा रहा है। ताकि टैक्स के झंझट से बचा जा सके।

यह भी पढ़ेंः- आयकर विभाग खुद जारी करेगा आपको पैन कार्ड, आवेदन करने की भी जरूरत नहीं, जानिए कैसे

लगातार बढ़ रहे हैं सोने के दाम
स्पॉट गोल्ड 0.2 फीसदी बढ़कर 1,522.1 डॉलर औंस रहा, जो पिछले सत्र में एक हफ्ते के निचले स्तर 1,517.11 डॉलर औंस पर रहा था। वहीं, अमरीका में सोने का वायदा भाव 1,529.50 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रहा। जौहरियों का मानना है कि अगर गोल्ड के दाम 40,000 रुपए 10 ग्राम के स्तर से बढ़ता है तो रिसाइकल्ड गोल्ड आने का सिलसिला और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.