कारोबार

शेयर बाजार में दिखा ट्रेड वाॅर का असर , 400 अंक टूटा सेंसेक्स, निफ्टी 6 माह के नीचले स्तर पर

एचसीसी, यूनियन बैंक, रिलायंस कम्यूनिकेशंस, बैंक आॅफ बड़ौदा, पीएनबी, केनरा बैंक, जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर, के शेयरों में 7 फीसदी तक गिरावट देखने को मिला।

नई दिल्लीMar 23, 2018 / 09:48 am

manish ranjan

मुंबर्इ। शुक्रवार को हफ्ते के अंतिम करोबारी दिन शेयर बाजार की शुरुआत सुस्ती के साथ हुर्इ। अमरीका-चीन ट्रेड वाॅर का असर भारतीय घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है। प्रमुख इंडेेक्स सेंसेक्स आज 32612 के स्तर पर खुला। निफ्टी भी 9988 के स्तर पर आज के कारोबार की शुरूआत की। शुरूआती दौर में सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 25 शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। एचसीसी, यूनियन बैंक, रिलायंस कम्यूनिकेशंस, बैंक आॅफ बड़ौदा, पीएनबी, केनरा बैंक, जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर, के शेयरों में 7 फीसदी तक गिरावट देखने को मिला।

मिडकैप आैर स्माॅलकैप के शेयर भी लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। बीएसर्इ के स्मालॅकैप आैर मिडकै दोनों में 148 अंको की गिरावट देखने को मिल रहा है। वहीं सीएनएक्स में मिडकैप इंडेक्स में भी 360 अंको की गिरावट देखने को मिल रहा है।

सभी सेक्टोरिलय इंडेक्स लाल निशान पर

आज सभी सेक्टोरियल इंडेक्स भी बिकवाली देखने को मिल रहा है। सबसे ज्यादा गिराटव मेटल सेक्टर आैर आॅटो सेक्टर में देखने को मिल रहा है। जबकि यूनियन बैंक आॅफ इंडिया समेत 8 बैंको में 1395 करेाड़ के घोटाले के बाद पीएसयू बैंको के शेयरों में भी कमजोरी देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी की बात करें तो इसमें भी करीब 398 अंको की गिरावट देखने को मिल रही है। जिसके बाद बैंक निफ्टी 23743 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


शीर्ष फायदेवाले शेयरों में बीएसर्इ इंडेक्स से आेएनजीसी, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज आैर टाटा मोटर्स (डीवीअार) के शेयर शुमार है। इनमें 1.03 से 1.85 फीसदी की मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। जबकि स्टेट बैंक अाॅफ इंडिया, विप्रो, आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक, आैर मारुति सुजुकी के शेयर शीर्ष नुकसानवाले शेयरों में शामिल हैं।


अमरीका-चीन के बीच ट्रेड वाॅर से बाजार में कोहराम

इसके पहले को अमरीका-चीन ट्रेड वाॅर से अमरीकी बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिला। अमरीका ने इंटेलेक्चुअल प्राॅपर्टी की चाेरी रोकने के लिए ड्यूटी लगार्इ है। इसपर चीन ने पलटवार करते हुए 128 अमरीकी उत्पादों पर ड्यूटी लगाने के लिए सूची जार की है। इस सूची में वाइन, फल आैर स्टील जैसे उत्पाद हैं। वहीं गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में भी भारी गिरावट देखने को मिला। एक तरफ सेंसेक्स जहां 355 अंक गिरकर 32650 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं 12 अक्टूबर 2017 के बाद पहली बार निफ्टी 10,000 के नीचे फिसल गया। निफ्टी 145 अंक लुढ़ककर 9968 के स्तर पर बंद हुआ था।


रुपए में 8 पैसे की मजबूती

आज हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को डाॅलर के मुकाबले रुपए की शुरुआत 8 पैसे की कमजोरी के साथ हुर्इ। आज डाॅलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे कमजोर होकर 65.18 के स्तर पर खुला। वहीं इसके पहले दिन डाॅलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे बढ़कर 65.10 के स्तर पर खुला था।

Home / Business / शेयर बाजार में दिखा ट्रेड वाॅर का असर , 400 अंक टूटा सेंसेक्स, निफ्टी 6 माह के नीचले स्तर पर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.