प्रतापगढ़

इस बार नजर आएगा पूरा शहर तिरंगामय, 1008 घरों पर फहराया जाएगा तिरंगा

नगर परिषद ने बोर्ड बजट बैठक में किया निर्णय

प्रतापगढ़Jan 18, 2018 / 07:52 pm

Rakesh Verma

प्रतापगढ़. राजस्थान पत्रिका के तिरंगा बने घर-घर की शान से प्रेरित होकर नगर परिषद प्रतापगढ़ ने इस बार पूरे शहर को ही तिरंगामय बनाने का निर्णय किया है। परिषद की गुरुवार को आयोजित बजट बैठक में सभापति कमलेश डोसी ने कहा कि राजस्थान पत्रिका ने प्रतापगढ़ शहर में घर-घर तिरंगा फहराने की मुहिम चला रखी है। पिछले 15 अगस्त को काफी शहरवासियों ने अपने घरों पर तिरंगा फहराया था। इस बार प्रस्ताव पारित करते हुए यह निर्णय लेते हैं कि प्रत्येक पार्षद अपने घरों पर तिरंगा लगाएगा साथ ही वे अपने वार्ड में कम से कम पांच लोगों को प्रेरित करेंगे। इसके अलावा नगर परिषद शहर में 1008 घरों पर तिरंगा फहराने का प्रयास करेगी। तिरंगा फहराते समय सभी नियमों का पालन करें।

बच्चे बोले, पापा से बोलेंगे हमें दिला दो तिरंगा
प्रतापगढ़. पत्रिका अभियान के तहत राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पालीवाल गली में घर-घर तिरंगा अभियान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चों ने कहा कि वे भी अपने घरों पर तिरंगा फहराएंगे। पापा से बोलेंगे कि वे बाजार से हमें तिरंगा लाकर दें, ताकि 26 जनवरी को अपने घरों पर तिरंगा फहरा सकें। इस अवसर पर प्रतापगढ़ बीईईओ रामप्रसाद ने कहा कि तिरंगे का सभी सम्मान करें। अतिरिक्त बीईईओ सुरेश चंद जोशी ने कहा कि तिरंगे हमारे सभी घरों की शान होनी चाहिए। प्रधानाध्यापक मुकेश जैन ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि स्कूल के सभी बच्चे अपने घरों पर तिरंगा फहराएंगे। इसके लिए वे अपने स्तर पर भी मोटिवेट करेंगे। अंत में बच्चों ने संकल्प किया कि वे अपने घरों पर तिरंगा फहराएंगे, इसके लिए अपने पापा-मम्मी से कहकर बाजार से तिरंगा मंगाएंगे।
———————————-
===========================
45 करोड़ का बजट पारित, महाशिवरात्रि मेले का बजट एक बार फिर बढाकर 25 से किया 50 लाख
-जबकि पिछली बार भ्रष्टाचार के आरोप के चलते घटाया था बजट
-नगर परिषद की बजट बैठक का महत्वपूर्णनिर्णय
प्रतापगढ़. नगरपरिषद ने गुरुवार को बजट पारित किया। सभापति कमलेश डोसी ने इस बजट में 45 करोड़ 54 लाख रुपए का बजट रखा है। विकास के कईमुद्दों के बीच महत्वपूर्णनिर्णय लेते हुए शहर में होने वाले महाशिवरात्रि मेले पर खर्चहोने वाली राशि इस बजट में फिर से बढा दी है। पिछले बजट में जहां इस मेले पर 25 लाख रुपए खर्चकिए गए थे, वहीं इसे दुगना बढाकर 50 लाख रुपए कर दिया गया है।
नगरपरिषद में महाशिवरात्रि मेले पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं। इस बार बजटमें जब मेले की राशि को लेकर चर्चाहुईतो किसी ने कमेटी बनाने का निर्णय दिया तो किसी ने इसे 25 से 30 लाख रुपए खर्चकरने की सहमति दी। अंत में 50 लाख रुपए पर निर्णय किया गया।
बनेगा नया मार्केट, आमदनी 5 करोड़
अर्चना टॉकीज के पास परिषद की खाली भूमि पर व्यावसायिक भवन एवं अर्चना टॉकिज से राज राजेश्वरी मंदिर तक रास्ता बनाने की स्वीकृति जारी की। सभापति डोसी ने कहा यहां 46 दुकानें बनेगी। इससे करीब 5 करोड़ की आय होगी। यहां सडक़ बनाने का पार्षद नेहा जैन ने विरोध किया। इस पर कुछ आरोप-प्रत्यारोप भी लगे, लेकिन पार्षद सुरेन्द्र बोरडिया ने कहा यह विकास का कार्यहै। इस पर भाजपा पार्षदों ने उनका स्वागत करते हुए माला तक पहना दी। सभापति डोसी ने कहा इस विकास कार्य से पांच करोड़ का राजस्व मिलेगा।
ये भी लिए महत्वपूर्ण प्रस्ताव
02 बाइपास बनाए जाएगा। इससे शहर में रिंग रोड बनेगा।हालांकि यह निर्णय पिछली बोर्ड बैठक में भी लिया था। लेकिन रूडसिको से ऋण नहीं मिला। अब इसे निजी आय से बनाया जाएगा।
36 लाख रुपए की लागत से योग भवन का निर्माण किया जाएगा।
05 दुकानें जो गौरव पथ में बाधा बन रही हैं, उन्हें हटाया जाएगा।
-वुडलैंड पार्क में सेवा भारती द्वारा शिवाजी की प्रतिभा लगाईजाएगी।
-05 विकास के कार्यजो जनसहभागिता से करने हैं, उनकी एकल निविदा मिली हैं। सभी की सहमति से ये कार्यशुरू करने की अनुमति मिली।
-1950 से पूर्व की बनी दुकानों के किराए में बढोतरी की है।
रोजाना हो ऐसी सफाई
सभापति ने कहा, स्वच्छता सर्वेक्षण में कईपार्षदों का सहयोग नहीं मिला। स्वच्छता कमेटी तक नहीं बनाई।दूसरी निकायो ने जहां करोड़ों रुपए खर्चकिए हैं, वहीं प्रतापगढ़ नगर परिषद ने स्वच्छता के लिए एक करोड़ रुपए भी खर्चनहीं किए है। इस पर प्रतिपक्ष नेता सुशील गुर्जर ने कहा जिस तरह स्वच्छ सर्वेक्षण के चलते नियमित सफाई हो रही है, ऐसी सफाई रोजाना की जाए।
—-
मेले को बजट को लेकर सभापति से पत्रिका की सीधी बात
पत्रिका-पिछली बार महाशिवरात्रि मेले का बजट घटाया और इस बार फिर बढा दिया, आखिर क्यों?
सभापति-यह मेला कईवर्षों से चल रहा है। इसका बजट 52 लाख का पहुंचा दिया। लेकिन विपक्षी कांग्रेसियों ने अपने ईगो के चलते नकारात्मक माहौल बनाया और बजट कम करना पड़ा। अब उन्हें इसका अहसास हो गया है। मेले से नकारात्मक माहौल बना है। अब इस बजट में कांग्रेस पार्षदों ने ही 50 लाख रुपए खर्च करने की सहमति दी है।

पत्रिका-महाशिवरात्रि मेले को लेकर आपके उपर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगते रहे हैं ?
सभापति-ये बेबुनियाद आरोप है। सारे काम पारदर्शी तरीके से होते हैं। केवल किसी के कहने से ही भ्रष्टाचार के आरोप सिद्ध नहीं होते हैं।
:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

Home / Pratapgarh / इस बार नजर आएगा पूरा शहर तिरंगामय, 1008 घरों पर फहराया जाएगा तिरंगा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.