विभाग ने की शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई शुरु, 42 को जारी किए नोटिस

टोंक. जिले में बोर्ड परीक्षा में न्यून परीक्षा परिणाम रखने वाले विद्यालयों व शिक्षकों के खिलाफ माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कार्रवार्ई शुरू कर दी है। इसके तहत माध्यमिक शिक्षा निदेशालय अजमेर ने जिले के 42 शिक्षकों को नोटिस जारी किया है। विभाग के मुताबिक जिले 307 माध्यमिक स्तरीय विद्यालय हैं।

<p>टोंक. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय अजमेर ने जिले के 42 शिक्षकों को नोटिस जारी किया है।</p>
टोंक. जिले में बोर्ड परीक्षा में न्यून परीक्षा परिणाम रखने वाले विद्यालयों व शिक्षकों के खिलाफ माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कार्रवार्ई शुरू कर दी है। इसके तहत माध्यमिक शिक्षा निदेशालय अजमेर ने जिले के 42 शिक्षकों को नोटिस जारी किया है।
 विभाग के मुताबिक जिले 307 माध्यमिक स्तरीय विद्यालय हैं। इनमें दसवीं बोर्ड में 28 विद्यालयों का परीक्षा परिणाम वर्ष 2015-16 में न्यून रहा है। विभाग की ओर से कम परिणाम रखने पर विद्यालयों के संस्था प्रभारियों को पूर्व में नोटिस जारी कर दिए गए थे।
 इसके बाद अब शिक्षा निदेशक अजमेर ने न्यून परीक्षा परिणाम रखने वाले 42 वरिष्ठ शिक्षकों को नोटिस दिए है। इनमें गणित के 26, विज्ञान के 9, सामाजिक के 6 व हिन्दी का एक शिक्षक शामिल है।
 उल्लेखनीय है कि निदेशालय की ओर से परीक्षा परिणाम कम रखने व नामांकन नहीं बढ़ा पाने पर शिक्षकों समेत प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए हुए हैं। 

इसके तहत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में 50 फीसदी से कम परिणाम रहने संस्था प्रभारी व 60 से कम परिणाम रखने पर सम्बन्धित शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जानी है।
 इसी प्रकार 12 वीं बोर्ड में 60 फीसदी से कम परीक्षा परिणाम रहने पर संस्था प्रभारी व 70 फीसदी से कम परिणाम रहने पर सम्बन्धित व्याख्याता को नोटिस देने के निर्देश है।

 उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015-16 में कला वर्ग 89.58, विज्ञान वर्ग में 86.12, वाणिज्य वर्ग में 2.12 व दसवीं बोर्ड 74.00 फीसदी औसत परिणाम रहा है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.