Latest News in Hindi

शेयर बाजार की सपाट शुरुआत, फार्मा सेक्टर में बिकवाली, एक बार फिर रिकाॅर्ड निचले स्तर पर रुपया

By Ashutosh Kumar Verma

Sep, 12 2018 09:47:06 (IST)

30 शेयरों वाला बीएसर्इ प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 37 अंक की सपाट बढ़त के साथ 37450 के स्तर पर अाज के कारोबार की शुरुआत की। वहीं निफ्टी मात्र एक अंक चढ़कर 11286 के स्तर पर खुला।

शेयर बाजार की सपाट शुरुआत, फार्मा सेक्टर में बिकवाली, एक बार फिर रिकाॅर्ड निचले स्तर पर रुपया

नर्इ दिल्ली। बुधवार को सप्ताह के तीसरे काराेबारी दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत सपाट स्तर पर हुर्इ। निफ्टी 11,300 के नीचे कारोबार कर रहा है, हालांकि बीएसर्इ सेंसेक्स में हल्की बढ़त देखने को मिल रहा है। आज के शुरुआती कारोबार में बैंकिंग सेक्टर में गिरावट दर्ज की जा रही है। इनमें करीब एक तिहार्इ फीसदी की गिरावट देखी जा रही है। वहीं फार्मा के शेयर्स भी 1 फीसदी तक टूटे हैं। आज का कारोबार एफएमीजी सेक्टर के लिए अच्छा साबित हो रहा है। इस सेक्टर में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है।


मिडकैप आैर स्माॅल-कैप इंडेक्स लाल निशान पर
30 शेयरों वाला बीएसर्इ प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 37 अंक की सपाट बढ़त के साथ 37450 के स्तर पर अाज के कारोबार की शुरुआत की। वहीं निफ्टी मात्र एक अंक चढ़कर 11286 के स्तर पर खुला। मिडकैप आैर स्माॅलकैप इंडेक्स की बात करें तो ये दोनों भी कारोबार की शुरुआत से ही लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। बीएसर्इ स्माॅल-कैप इंडेक्स 107 अंक की बड़ी गिरावट के साथ 16380 पर आैर मिडकैप इंडेक्स 98 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं सीएनएक्स मिडकैप भी 160 अंक लुढ़ककर 18823 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


इन दिग्गज शेयरों में गिरावट
दिग्गज शेयरों की बात करें तो इसमें आज पावर ग्रिड काॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया, आर्इटीसी, हिंदुस्तान यूनीलीवर, आेएनजीसी आैर विप्रो के स्टाॅक्स हरे निशान पर कारोबार कर रहा है। इनमें 0.85 फीसदी से लेकर 2.41 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिल रहा है। वहीं दूसरी आेर गिरावट वाले दिग्गज शेयरों की बात करें तो इसमें आज टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, सन फार्मा, टाटा स्टील आैर आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक के शेयर शामिल हैं। इनमें आज -1.10 फीसदी से लेकर -1.76 फीसदी तक गिरावट देखने को मिल रही है।


एक बार फिर रिकाॅर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया
रुपये में गिरावट का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। आज रुपये शुरुआत गिरावट के साथ हुर्इ जिसके बाद डाॅलर के मुकाबले रुपया नए रिकाॅर्ड स्तर पर फिसल गया है। आज 11 पैसे की गिरावट के साथ रुपया 72.80 पर खुला। वहीं इसके पहले कारोबारी दिन यानी बुधवार को डाॅलर के मुकाबले रुपय 72.69 के स्तर पर बंद हुआ था। जानकारों का मानना है कि रुपये में गिरावट की सबसे बड़ी वजह कच्चे तेल के दाम आैर ट्रेड वाॅर से कैपिटल आउटफ्लो है।

Related Stories