शेयर बाजार की तेज शुरूआत, 170 अंक उछला सेंसेक्स, PSU बैंक गुलजार

30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 170 अंक चढ़ा वहीं निफ्टी भी 54 अंको की बढ़त के साथ खुला।

मुंबर्इ। पिछले दिन के भारी तेजी के बाद आज मंगलवार को शेयर बाजार की शुरूआत भी तेजी के साथ हुर्इ। अच्छे ग्लोबाल संकेतों के बीच आज सेंसेक्स की करीब आधे फीसदी की तेजी के साथ शुरूआत हुर्इ। 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 170 अंक चढ़ा वहीं निफ्टी भी 54 अंको की बढ़त के साथ खुला। पीएसयू बैंको में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है।


सुबह 09:15 बजे – आज सुबह शेयर बाजार में बढ़त का दौर लगातार देखने को मिला। इस समय प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स में 106 अंको की बढ़त देखने को मिल रही है जिसके बाद ये 33,172 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी में भी 57 अंकों की बढ़त देखी जा रही है। इस समय निफ्टी 10,188 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। मिडकैप आैर स्माॅलकैप के शेयरों में भी अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है। बीएसर्इ का मिडकैप जहां 187 अंको की तेजी के साथ कारोबार कर रहा वहीं स्माॅलकैप में भी 122 अंको की तेजी है। सीएनक्स के मिडकैप में भी 239 अंको की बढ़त देखने को मिल रही है।


बैंक निफ्टी में भी जबरदस्त तेजी

सेक्टोरिलयल इंडेक्स की बात करें तो आर्इटी आैर आॅयल एंड गैस के शेयरोें को छोड़ दें तो बाकी सभी शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे है। आर्इटी में 82 अंको की आैर आॅयल एंड गैस के शेयरों में 46 अंको की गिरावट देखने को मिल रही है। हरे निशान पर कारोबार करने वाले शेयरों की बात करें ताे इनमें आॅटो, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्मा आैर मेटल सेक्टर शामिल है। सबसे तेजी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स आैर अाॅटो सेक्टर में देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी में भी 574 अंको जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। इस तेजी के बाद बैंक निफ्टी 24244 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


बैंकिंग सेक्टर में तेजी

दिग्गज शेयरों में शीर्ष फायदेवाले शेयरों की बात करें तो इनमें भी 2.66 से 5.83 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। इन शेयरों में यस बैंक, एसबीआर्इ , जी एंटरटेनमेंट, बजाज फायनेंस, एचडीएफसी बैंक आैर टाटा स्टील के शेयर शुमार है। वहीं शीर्ष नुकसाने वाले शेयरों में -0.03 से -3.96 फीसदी के बीच गिरावट देखने को मिल रहे हैं। इनमें विप्रो, इंफोसिस , टीसीएस, टाटा मोटर्स (डीवीआर), गेल इंडिया आैर इंडियन आॅयल काॅर्पोरेशन के शेयर शामिल हैं।


वैश्विक बाजार में तेजी

ग्लोबार बाजार में भी अच्छे संकेत देखने को मिल रहे हैं। बीते दिन के कारोबार में अमरीका प्रमुख इंडेक्स डाटो जोंस ने 669 अंको की भारी छलांग लगार्इ। अमरीका-चीन के बीच चल रहे ट्रेड वाॅर घटने से बाजार के माहौर में सुधार देखने को मिला। वहीं एसजीएक्स निफ्टी में भी तेजी देखने को मिल रहा है।डाआे जोंस 2.84 फीसदी की तेजी के बाद 24202 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं नैस्डेक में भी 227 अंको की तेजी देखने को मिली जिसके बाद ये 7220 के स्तर पर बंद हुआ।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.