कोरोना वायरस का असर, आने वाले दिनों में और सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

तेल के दाम में हालिया गिरावट की मुख्य वजह चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप रहा है, जिसके कारण चीन की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है।

<p>Petrol Diesel will become more cheaper</p>
नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते एक महीने में तकरीबन 20 फीसदी की गिरावट आई है, जिसमें सबसे ज्यादा गिरावट पिछले 15 दिनों में आई है। तेल के दाम में हालिया गिरावट की मुख्य वजह चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप रहा है, जिसके कारण चीन की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है।

कच्चे तेल के दाम 20 फीसदी लुढके
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार, इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का अप्रैल डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 54.45 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि एक महीने पहले आठ जनवरी को ब्रेंट का भाव 65.44 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। इस प्रकार एक महीने में बेंट्र क्रूड का दाम 20 फीसदी से ज्यादा टूटा है।
कच्चे तेल की मांग घटी

वहीं, न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का मार्च डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 50.36 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था, जबकि आठ जनवरी को डब्ल्यूटीआई का दाम 59.61 डॉलर पर बंद हुआ था। इस प्रकार अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड के दाम में तकरीबन 20 फीसदी की गिरावट आई है। एंजेल ब्रोकिग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता के मुताबिक कच्चे तेल के दाम में आई हालिया गिरावट की मुख्य वजह चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप है। कच्चे तेल के दाम में आई नरमी के कोरोना कनेक्शन को समझाते हुए गुप्ता ने कहा, “चीन कच्चे तेल का बड़ा खरीददार है और कोरोना वायरस के प्रकोप से वहां की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है, जिससे तेल की उसकी मांग घट गई है। लिहाजा, तेल के दाम पर दबाव देखा जा रहा है।”

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट
कच्चे तेल में आई इस नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है, जिससे उपभोक्ताओं को तेल की महंगाई से बड़ी राहत मिली है। देश की राजधानी दिल्ली में 11 जनवरी के बाद पेट्रोल 3.56 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है, जबकि डीजल की कीमत 3.74 रुपये प्रति लीटर घट गई है। पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई। पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 23 पैसे जबकि चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। वहीं, डीजल की कीमत दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 27 पैसे प्रति लीटर कम हो गई है। पेट्रोल और डीजल के दाम में यह इस महीने की सबसे बड़ी कटौती है।

और सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम
इस महीने में अब तक देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 82 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। वहीं, डीजल 85 पैसे लीटर सस्ता हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 72.45 रुपये, 75.13 रुपये, 78.11 रुपये और 75.27 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 65.43 रुपये, 67.79 रुपये, 68.57 रुपये और 69.10 रुपये प्रति लीटर हो गई है। गुप्ता ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम घटने से भारत में आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल और सस्ते हो सकते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.