Latest News in Hindi

पेट्रोल-डीजलः तेल के दामों में इजाफे से मिली राहत, बुधवार को नहीं बढ़े दाम

By Ashutosh Kumar Verma

Sep, 12 2018 09:13:35 (IST)

आज(बुधवार, 12 सितंबर) को पेट्रोल-डीजल के दाम मंगलवार 11 सितंबर की तरह ही हैं। हालांकि, अभी भी पेट्रोल-डीजल के दाम कई महानगरों में अपने रिकॉर्ड स्तर पर हैं।

पेट्रोल-डीजलः तेल के दामों में इजाफे से मिली राहत, बुधवार को नहीं बढ़े दाम

नर्इ दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार उछाल देखा गया लेकिन बुधवार को तेल के कीमतों में राहत महसूस की गई। ये राहत आपको तेल की कीमतों में तो नहीं मिली है लेकिन तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव न करते हुए ग्राहकों को थोड़ी राहत तो दी है। आज(बुधवार, 12 सितंबर) को पेट्रोल-डीजल के दाम मंगलवार 11 सितंबर की तरह ही हैं। हालांकि, अभी भी पेट्रोल-डीजल के दाम कई महानगरों में अपने रिकॉर्ड स्तर पर हैं। आज 12 सितंबर को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें मंगलवार की ही तरह हैं।


क्या हैं आज के दाम
बुधवार को बिना किसी बदलाव के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80 रुपये 87 पैसे है, जबकि डीजल की कीमत 72 रुपये 97 पैसे प्रति लीटर पर ठहरी हुई है। इसके अलावा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत बुधवार को 88 रुपये 26 पैसे है, जबकि डीजल 77 रुपये 47 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, अगर कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 83 रुपये 75 पैसे प्रति लीटर है। जबकि डीजल 75 रुपये 82 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है। इसके अलावा चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 84 रुपये 5 पैसे है तो वहीं, डीजल 77 रुपये 13 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से ग्राहक खरीदने पर मजबूर हैं।


पश्चिम बंगाल में एक रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल
उधर, केंद्र से ईंधन कीमतों पर कर (सेस) कम करने का आग्रह करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को घोषणा की है कि उनकी सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर प्रति लीटर एक रुपये कर घटाने का फैसला किया है। ममता बनर्जी ने कहा, "हम केंद्र सरकार से पेट्रोल व डीजल पर सेस कम करने की मांग करते हैं। कच्चे तेल की कीमतें गिरी हैं, लेकिन वे मूल्य व सेस बढ़ा रहे हैं। ये दोनों चीजें एक साथ नहीं हो सकतीं। राज्य सरकार को सेस में कोई फायदा नहीं मिलता।"

Related Stories