पेट्रोल और डीजल की कीमत में महंगाई पर लगा ब्रेक, जानिए कितने चुकाने होंगे दाम

|

Published: 25 Nov 2020, 07:40 AM IST

  • लगातार पांच दिनों तक पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी के बाद दाम स्थिर
  • पांच दिनों में पेट्रोल 55 पैसे और डीजल की कीमत में 1 रुपए तक की बढ़ोतरी

नई दिल्ली। बुधवार यानी 25 नवंबर 2020 को पेट्रोल और डीजल की कीमत में महंगाई पर ब्रेक लग गया। लगातार पांच दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा था। इन पांच दिनों में पेट्रोल 55 पैसे प्रति और डीजल की कीमत में 1 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली। आज देश के चारों महानगरों के लोगों को मंगलवार वाले दाम ही चुकानें होंगे। आइए आपको भी बताते हैं कि आज आपको अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत कितनी देनी होगी।

पेट्रोल की कीमत में स्थिरता
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में बुधवार स्थिरता देखने को मिली। इसलिए देश के चारों महानगरों के लोगों को मंगलवार दाम ही चुकाने होंगे। इससे पहले मंगलवार को देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 81.59 और 88.29 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। कोलकाता और चेन्नई में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला था। जिसके बाद यहां पर दाम 83.15 और 84.64 रुपए प्रति लीटर हो गए थे।

डीजल की कीमत में बदलाव नहीं
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में लगातार पांच दिन इजाफे के बाद आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में इन महानगरों में रहने वाले लोगों को मंगलवार दाम ही चुकाने होंगे। इससे पहले मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। जिसकी वजह से तीनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 71.41 रुपए. 74.98 रुपए और 76.88 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। जबकि मुंबई में 17 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला था। जिसके बाद यहां पर दाम 77.90 और रुपए प्रति लीटर हो गई थे।

पेट्रोल और डीजल में 5 दिन में इतने बढ़े दाम
अगर बात पेट्रोल के दाम की करें तो लगातार 5 दिनों में देश के चारों महानगरों में 50 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है। देश की राजधानी दिल्ली में 53 पैसे, कोलकाता में 55 पैसे, मुंबई 55 पैसे और चेन्नई में 51 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिल चुका है। वहीं बात डीजल की करें तो देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 95 पैसे प्रति तक महंगा हो चुका है। जबकि कोलकाता में 99 पैसे, मुंबई में 1.04 रुपए पैसे और चेन्नई में 92 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है।