Petrol Price में मामूली इजाफा, 6 महीने के उच्चतम स्तर पर Crude Oil Price

|

Published: 01 Sep 2020, 09:14 AM IST

  • Petrol Price में सोमवार को देखने को मिला 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा, और इजाफा होने के आसार
  • मार्च के बाद 46 डॉलर के स्तर पर पहुंचे Brent Crude oil के दाम, WTI में भी इजाफा

नई दिल्ली। शनिवार और रविवार को पेट्रोल के दाम ( Petrol Price Tpday ) में स्थिरता के बाद आज यानी सोमवार को फिर से इजाफा देखने को मिला है। वैसे पेट्रोल की कीमत ( Petrol Price Hike ) में 5 पैसे प्रति लीटर की मामूली तेजी देखने को मिली है, इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत में इजाफा होने से ब्रेंट क्रूड के दाम ( Brent Crude Oil Price ) करीब 6 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। जानकारों की मानें तो ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई की कीमत में इजाफा मैक्सिको के पास अमरीकी समुद्र में तूफान आने से सप्लाई में काफी गिरावट देखने को मिली है। जिसकी वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिली है। जिसका असर भारत में भी देखने को मिल सकता है। जाानकारों की मानें तो सितंबर के मध्य तब ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 55 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकते हैं। जबकि डब्ल्यूटीआई 48 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ सकते हैं।मतलब साफ है आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम ( Petrol Diesel Price Today ) में इजाफा होने के आसार बढ़ गए हैं।

पेट्रोल के दाम में मामूली इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में मामूली इजाफा देखने को मिला है। देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 4 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम क्रमश: 82.08 रुपए, 83.57 रुपए, 88.73 रुपए और 85.04 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं दूसरी ओर डीजल की कीमत में लगातार स्थिरता का दौर जारी है।

क्रूड ऑयल के दाम में इजाफा
वहीं बात इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की बात करें तो इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी तेजी देखने को मिली है और दाम 46 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गए हैं। जो कि करीब 6 महीनो का उच्चतम स्तर है। मार्च के शुरुआती दिनों में क्रूड ऑयल की कीमत में यह स्तर देखने को मिला था। वहीं दूसरी ओर अमरीकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में 43.12 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल की कीमत में इजाफा देखने को मिल सकता है।

55 डॉलर के पार जाएगा ब्रेंट क्रूड
एजेंल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार अमरीकी समुद्र में तूफान आने के बाद क्रूड ऑयल की सप्लाई बंद हुई है। अमरीकी ऑयल के साथ गल्फ कंट्रीज की सप्लाई को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिसकी वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिली है। उन्होंने आगे कहा कि अब पूरी दुनिया लॉकडाउन से बाही निकल रही है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल का उपभोग बढ़ रहा है। सितंबर के मिड तक ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 55 डॉलर प्रति बैरल के पार जाने के आसार हैं। जबकि डब्ल्यूटीआई 48 डॉलर प्रति बैरल के आसपास जा सकता है।