आज लगातार पांचवें दिन कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है नर्इ दरें

आज लगातार पांचवे दिन पेट्रोल के दाम में कटौती हुर्इ है वहीं डीजल के दाम भी पिछले तीन दिनों से कम हो रहे हैं।

<p>आज लगातार पांचवें दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है नर्इ दरें</p>

नर्इ दिल्ली। आज लगातार पांचवें दिन भी पेट्रोल के दाम में कटौती देखने को मिली है। वहीं डीजल के दाम में भी आज लगतार तीसरे दिन कटौती हुर्इ है। इसके पहले 29 मर्इ को अपने उच्चतम स्तर पर जाने के बाद से पेट्रोल-डीजल के दामों में कोर्इ बढ़ोतरी नहीं किया गया है। तेल कंपनियों ने इस दौरान तेल के दाम को या तो स्थिर रखा है या फिर इसमें कटौती की है। अाज अलग शहरों में पेट्रोल के दाम में 10 से 14 पैसे तक की कमी की गर्इ है। देश की राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत पिछले दिन के मुकाबले 10 पैसे कम होकर 75.69 रुपए प्रति लीटर हो गर्इ हैं। कोलकाता में भी पेट्रोल की कीमतों में 10 पैसे की कटौती गर्इ है जिसके बाद आज कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल का दाम 78.37 रुपए तक आ गया है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबर्इ की बात करें तो अाज भी यहां देशभर के मुकाबले सबसे अधिक कटौती देखने को मिली है। मुंबर्इ में आज पेट्रोल का दाम 14 पैसे घटकर 93.30 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नर्इ की करें तो यहां भी पेट्रोल के दाम में 10 पैसे की कटौती देखने को मिली है जिसके बाद आज यहां 78.55 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

यह भी पढ़ें – पतंजलि ने रुचि सोया के लिए अडानी की बोली पर जताई आपत्ति

क्या है आज डीजल के दाम

डीजल के दाम में भी आज लगातार तीसरे दिन कटौती देखने को मिल रही है। अलग-अलग शहरों में आज डीजल के दाम में 6 से 10 पैसे तक की कटौती की गर्इ है। दिल्ली में अाज डीजल का दाम 6 पैसे कम होकर 67.54 रुपए प्रतिलीटर हो गया है। कोलकाता में भी आज डीजल के दाम में 6 पैसे की कटौती की गर्इ है जिसके बाद आज यहां डीजल की नर्इ कीमत 70.03 रुपए प्रति लीटर है। मुंबर्इ में आज डीजल के दाम में भी सबसे अधिक यानी 10 पैसे की कटौती की गर्इ है। मुंबर्इवासियों को आज एक लीटर डीजल के लिए 71.66 रुपए देना होगा। चेन्नर्इ में आज डीजल के दाम में 7 पैसे की कटौती की गर्इ है। यहां अाज डीजल की नर्इ दर 71.22 रुपए प्रति लीटर है।

यह भी पढ़ें – GSTको लेकर पीएम मोदी ने कही सबसे बड़ी बात, जानिए क्या ?

जीएसटी के दायरे में आज सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

अब इस बात की संभावना अौर अधिक हो गर्इ है सरकार पेट्रोलियम पदार्थों को भी वस्तु एंव सेवा कर (जीएसटी) के अंतर्गत लाए। यदि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है तो इसपर सबसे उच्च्तम टैक्स दर यानी 28 फीसदी के अंतर्गत रखा जाएगा। इस बात की भी संभावना है कि राज्यों को अपने नुकसान की भरपार्इ करने के लिए अतिरिक्त वैट लगाने की भी सुविधा दी जाए। इसके बाद पेट्रोल-डीजल पर लगने वाला टैक्स मौजूदा टैक्स के बराबर होगा । मौजूदा समय में पेट्रोल-डीजल पर केन्द्र सरकार द्वारार एक्साइज ड्यूटी आैर राज्यों द्वारा वैट लगाया जाता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.