बारिश और अंधड़ के बाद से ही हाल-बेहाल

जिला व उपखण्ड मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों में असमय बिजली गुल से लोग परेशान

<p>बारिश और अंधड़ के बाद से ही हाल-बेहाल</p>
प्रतापगढ़.जिले में पिछले दिनों हुई बारिश और अंधड़ के बाद से ही बिजली गुल होने की समस्या सिर उठाने लगी है। जिला मुख्यालय सहित विभिन्न उपखण्डों और ग्रामीण इलाकों में दिन में कई बार बिजली गुल रहने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
विद्युत निगम ने कुछ समय पहले ही शहर सहित ग्रामीण इलाकों में कई बार शटडाउन लेकर मानसून पूर्व रखरखाव की कवायद की थी लेकिन वह कारगर साबित होती नजर नहीं आ रही। और दिन में कई बार असमय बिजली गुल ने परेशानी बढ़ा रखी है।
यहां ज्यादा परेशानी
ग्रामीण इलाकों में बिजली गुल की समस्या ज्यादा परेशानी का सबब बन रही है। जिला व उपखण्ड मुख्यालय में तो फिर भी फाल्ट आदि की स्थिति में बिजली विभाग की ओर से थोड़ी जल्दी कार्रवाई हो जाती है लेकिन गांवों में हालात विकट रुप धारण कर लेते हैं। आलम यह है की कई बार घंटों तक गांव अंधेरे में डूबे रहते हैं। ग्रामीणों की शिकायतों के बावजूद इस पर ध्यान नहीं दिया जाता और ग्रामीणों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
इनकी बिक्री और बढ़ी
जिले में बिजली गुल की समस्या बढऩे के साथ ही लोग इससे निपटने के इंतजाम में जुट गए हैं। जिसके चलते बाजार में जनरेटर, इनवर्टर, इमरजेंंसी लाइट, बैटरी से चलने वाले पंखों आदि की बिक्री में तेजी आई है।
क्या आती है समस्या
बिजली कटौती का समय निर्धारित होने के कारण लोग इसके अनुसार अपनी व्यवस्था कर लेते हैं, लेकिन असमय बिजली गुल लोगों की परेशानी काफी बढ़ा देती है। बिजली गुल के चलते एक और जहां लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ता है वहीं कई जरुरी कार्य भी प्रभावित होते हैं। दुकानदारों की ग्राहकी पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है वहीं बिजली आधारित उद्योग धंधों का कार्य भी बाधित होता है। शाम व रात के समय बिजली गुल होने से गृहणियों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो जहरीले जीव-जन्तुओं का खतरा भी बढ़ जाता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.