IPO की खरीदारी के लिए UPI होगा काफी, जानें पूरा प्रोसेस

अब यूपीआई आईडी से आप सिर्फ रोजमर्रा के काम नहीं बल्कि स्टॉक एक्सचेंज में आईपीओ भी खरीद सकते हैं । वैसे तो सेबी ने ये नियम 2018 में बनाया था लेकिनइसके बारे में अभी भी बहुत कम लोगों को पता है।

<p>ipo through upi </p>

नई दिल्ली: कैशलेस इकोनॉमी की ओर बढ़ रहे देश के लिए UPI (Unified Payments Interface) एक बड़ा साधन है। लॉकडाउन में जबकि करेंसी से भी कोरोना फैलने का डर है ऐसे में पैसे ट्रांसफर करने से लेकर बिल के पेमेंट करने में ये गेमचेंजर बना है । लेकिन कम लोग जानते हैं कि upi के जरिए आप ipo में भी निवेश कर सकते हैं । 2018 में सेबी ने इस बारे में नियम बनाया था । पूंजी बाजार नियामक सेबी ने मैनुअल हस्तक्षेप कम करने और प्रोसेसिंग में टाइम कम लगता है । इससे इश्यू के बाद शेयरों की लिस्टिंग 3 दिन में हो सकेगी। अभी समयसीमा 6 दिन है। वहीं मैनुअल हस्तक्षेप कम होने के कारण कंपनियों की लागत भी कम होगी।

अक्षय तृतीया पर बिना पैसा दिये खरीदें सोना डिलीवरी लॉकडाउन के बाद, ज्वैलर्स ने निकाला सोना बेचने का तरीका

UPI के जरिए आईपीओ में निवेश के लिए आपके स्मार्टफोन में यूपीआई ऐप होना चाहिए और आपकी एक यूपीआई आईडी होनी चाहिए।

कैसे करेंगे खरीदारी- आईपीओ में निवेश के लिए प्रोसेस सेम होगा जैसे अभी आप बिड डीटेल भरते हैं वैसे ही इसमें भी भरेंगे इसके साथ ऑनलाइन upi आईडी भी देनी पड़ेगी । ब्रोकर यूपीआई आईडी के साथ स्टॉक एक्सचेंज के प्लेटफॉर्म पर बिड डिटेल अपलोड करेगा। एक्सचेंज निवेशक के पैन ( PAN ) और DEMAT अकाउंट को डिपॉजिटरी से वैलिडेट करेगा। जिसके बाद अब आपके पास यूपीआई ( UPI ) पर आपको आईपीओ ( IPO ) के लॉट के हिसाब से पैसा ब्‍लॉक करने की रिक्वेस्ट भेजी जाती है । पैसा ब्लॉक करने के लिए यूपीआई पिन डालते ही आपके आईपीओ एप्लीकेशन की राशि ब्लॉक हो जाती है।

कोरोना से हारा Mutual Fund, फ्रैंकलिन ने अचानक बंद की 6 स्कीम, निवेशक सदमें में

ऐसे बनाएं UPI आईडी- आजकल Google Pay से लेकर paytm और लगभग सभी बैंक upi आईडी क्रिएट करते हैं। लेकिन अगर आपको नहीं पता कि upi आईडी कैसे बनाते हैं तो इसके लिए आप अपने बैंक का ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं । हर बैंक का अपना यूपीआई होता है। यूपीआई ऐप में कुछ बैसिक जानकारी दर्ज करने के बाद आपका अपना एक अलग यूपीआई-आईडी बन जाता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.