मिडिल ईस्ट की टेंशन बढ़ाएगी भारत में महंगाई, होली से पहले 100 रुपए हो जाएगा पेट्रोल

|

Published: 15 Feb 2021, 01:26 PM IST

  • मिडिल ईस्ट की टेंशन वजह से ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में जबरदस्त तेजी
  • ब्रेंट क्रूड ऑयल 63.59 डॉलर, डब्ल्यूटीआई 60.84 डॉलर प्रति बैरल पर

नई दिल्ली। सउदी अरब और यमन के बीच चल रही टेंशन के कारण भारत में महंगाई में इजाफा देखने को मिल सकता है। वास्तव में मिडिल ईस्ट में टेंशन के कारण कच्चे तेल की कीमत में इजाफे की संभावनाएं और ज्यादा बढ़ गई हैं। जानकारों की मानें तो इसी टेंशन के कारण इंटरनेशनल मार्केंट में कच्चे तेल की कीमत में एक साल से भी ज्यादा के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। ब्रेंट क्रूड ऑयल 64 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है। जबकि डब्ल्यूटीआई के दाम 61 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गए हैं। आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में और इजाफा होने के आसार हैं।

मिडिल ईस्ट में बढ़ी टेंशन
सउदी और यमन के बीच लगातार टेंशन में इजाफा हो रहा है। दोनों देशों के बीच हमले भी हुए हैं। जिसकी वजह से क्रूड ऑयल की कीमत में इजाफा हुआ है। केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार मिडिल ईस्ट के कई देशों की इकोनॉमिकल स्थिति लॉकडाउन के बाद से अच्छी देखने को नहीं मिली है। इसके अलावा दुनिया की इकोनॉमी में तेजी देखने को मिल रही है। क्रूड ऑयल की डिमांड में इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसका असर भी क्रूड ऑयल की कीमतज में तेजी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- इस साल 5 रुपए से ज्यादा महंगा हो गया है पेट्रोल और डीजल, जानिए आज के दाम

एक साल से ज्यादा के उच्चतम स्तर पर क्रूड
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध सोमवार को बीते सत्र से 1.86 फीसदी की तेजी के साथ 63.59 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के मार्च अनुबंध में सोमवार को बीते सत्र से 2.30 फीसदी की तेजी के साथ 60.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। जानकार बताते हैं कि कच्चे तेल के दाम एक साल से भी ज्यदा के उच्चतम स्तर पर चले गए हैं।

भारतीय वायदा बाजार में भी कच्चा तेल महंगा
वहीं दूसरी ओर भारतीय वायदा बाजार में भी कच्चे तेल की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय की बात करें तो कच्चे तेल के दाम 4400 रुपए प्रति बैरल के पार चला गया है। कच्चा तेल 2 फीसदी की तेजी यानी 84 रुपए की तेजी के साथ 4409 रुपए प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कारोबार सत्र के दौरान 4424 रुपए पर गया। जबकि आज कच्चा तेल 4405 रुपए प्रति बैरल पर खुला था।

यह भी पढ़ेंः- बजट की वजह से यहां हर मिनट हुई करीब 88 करोड़ रुपए की कमाई, आपके पास भी है मौका

होली से पहले 100 पार जाएगा पेट्रोल
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता ने कहा कि जिस तरह का जियो पॉलिटिकल टेंशन देखने के मिल रहा है, उससे साफ रहा है कि होली से पहले पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार चले जाएंगे। जिससे आम लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ सकता है। वहीं डीजल की कीमत में भी इजाफा होगा। इस दौरान डीजल 90 रुपए प्रति लीटर के पार जा सकता है।

5 रुपए से ज्यादा महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल
वर्ष 2021 में अब तक पेट्रोल और डीजल के दाम करीब 5 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा महंगा हो चुका है। पहले बात डीजल की करें तो दिल्ली में 5.48 रुपए, कोलकाता में 5.50 रुपए, मुंबई में 5.83 रुपए और चेन्नई में 5.23 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है। वहीं पेट्रोल की कीमत की बात की जाए तो दिल्ली में 5.28 रुपए, कोलकाता में 5.06 रुपए, मुंबई में 5.12 रुपए और चेन्नई 4.68 रुपए प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिल चुका है।