प्रवेशोत्सव को लेकर नोडल प्रभारियों की बैठक

प्रवेशोत्सव को लेकर नोडल प्रभारियों की बैठक

प्रवेशोत्सव को लेकर नोडल प्रभारियों की बैठक
प्रतापगढ़. प्रवेशोत्सव एवं शाला दर्पण संयोजक समस्त नोडल प्रभारियों की बैठक मंगलवार को होगी। जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) हेमेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि प्रवेशोत्सव को सफल बनाने एवं नामांकन एवं ड्राफ्ट आउट बच्चों को स्कूल से जोडऩे संबंधी विषयों को लेकर जिला स्तरीय बैठक राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में होगी। जिसमें जिले के सभी 5 शाला दर्पण संयोजकों और पांचों ब्लॉक के 10 नोडल प्रभारियों प्रतापगढ़ बालक व बालिका, छोटीसादड़ी, अरनोद, दलोट , धरियावद से बालक व बालिका, पीपलखूंट, सुहागपुरा, गोमाना, को इसमें अनिवार्य रूप से शामिल होना होगा।
============================================
लोक अदालतों का सफलतापूर्वक हो संचालन
-कार्यवाहक कलक्टर नागर ने दिए अधिकारियों को निर्देश
-राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान में आज से लगेंगे शिविर
प्रतापगढ़.
राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान एक मई से 30 जून तक सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा। शिविरों को लेकर कार्यवाहक जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने मिनी सचिवालय परिसर में सोमवार को अधिकारियों की बैठक ली और अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे आयोजित होने वाले शिविरों की ग्राम पंचायतों प्री कैम्प आयोजित कर समस्याओं का चिन्हीकरण एवं समाधान करें तथा शिविर के दिन लाभान्वितों को स्वीकृति पत्र प्रदान करें। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी से शिविरों के दौरान वृद्धावस्था सहित विभिन्न पेंशन योजनाओं के आवेदन पत्र, अनुप्रति योजना, बीपीएल परिवारों के पुत्रियों को आर्थिक सहायता आदि से लाभान्वित करने, जनजाति क्षेत्रीय विकास को व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं एवं वन भूमि के हक पत्र जारी करने, वन भूमि पर बनी सामुदायिक परिसम्पत्तियों के प्रकरणों का निस्तारण एवं स्वीकृृति पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को शिविरों में रोगियों की स्वास्थ्य जांच करने, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करने तथा राजश्री योजना के तहत बकाया किश्तों का भुगतान करने के निर्देश दिए। साथ ही महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, सैनिक कल्याण, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, श्रम कल्याण, कृषि, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति व आयुर्वेद पशुपालन विभाग सहित सभी प्रमुख विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे शिविरों में उपस्थित रहकर समस्याओं के समाधान करें। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. वीसी गर्ग ने कहा कि सभी अधिकारी शिविर में सुबह 9.30 बजे तक पहुंच जाएं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे शिविरों में विभागीय योजनाओं की जानकारी दें और प्रचार-प्रसार सामग्री भी वितरित करें। बैठक में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के कार्यों की समीक्षा की गई।
आज यहां लगेंगे शिविर
प्रतापगढ़ पंचायत समिति की बसाड़ ग्राम पंचायत, छोटीसादड़ी की गोमाना एवं पीपलखूंट की सेमलिया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मंगलवार को सुबह 10 बजे से शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसी तरह से 2 मई को प्रतापगढ़ पंचायत समिति के बारावरदा ग्राम पंचायत में, छोटीसादड़ी की अम्बावली एवं पीपलखूंट पंचायत समिति की कचोटिया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर अभियान के तहत शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.