पिलाई दवाई, की मार्किंग

-पल्स पोलियो अभियान पूरा

प्रतापगढ़. पल्स पोलियो अभियान के अंतिम दिन चिकित्साकर्मियों ने घर-घर सर्वे कर 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई और घरों पर मार्किंग की। इस दौरान चिकित्साकर्मी हर घर में पहुंचे, खासकर कच्ची बस्तियों में सघन अभियान चलाया गया और छोटे बच्चों को ढूंढ-ढूंढकर पोलियो की दवाई पिलाई। निजी एवं सरकारी विद्यालयों में भी जाकर दवाई पीने से छूटे बच्चों को खुराक दी। कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अमित जैन ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के प्रथम दिन बूथ पर और दूसरे एवं तीसरे दिन घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाकर निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति की गई है।
========================================
स्काउट गाइड पीडि़तों की सेवा करने के लिए हमेशा तत्पर-मनोज कुमार
प्रतापगढ़. राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड जिला मुख्यालय प्रतापगढ़ के तत्ववाधान में अनुसूचित जाति एवं पिछड़ी जाति द्वितीय एवं तृतीय सोपान स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का आयोजन जिला प्रशिक्षण केन्द्र पर 10 से 14 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है।जिसका मंगलवार को ध्वजारोहण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक मनोज कुमार शर्मा ने करते हुए कहा कि स्काउट गाइड पीडि़तों की सेवा करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। उन्होने कई बार स्काउट गाइड को अकाल, बाढ़, तूफान के समय हुई त्रासदी में स्काउट गाइड को अग्रिम पंक्ति में पीडि़तों की सेवा करते हुए देखा है, उन्होंने स्काउट गाइड को सेवा को अपना जीवन भर संकल्प बनाए रखने की प्रेरणा दी, शर्मा ने स्काउट गाइड के अनुशासन सराहना की एवं कहा कि अनुशासन से ही व्यक्ति आगे बढ़ता है।उन्होंने कहानियों के माध्यम से स्काउट गाइड को सेवा के प्रति समर्पण के लिए से प्रेरित किया, उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि स्काउट गाइड संगठन ऐसी अनेकों गतिविधिया आयोजित की जाती हैं।जिससे स्काउट गाइड बालक-बालिकाओं का सर्वागीण विकास होता है।एक टोली में एक साथ 8 बच्चों के रहने एवं एक साथ काम करने से परस्पर सहयोग की भावना एवं एकता का विकास होता है।
इस अवसर पर टेऊ निंक काउसलर एवं वरिष्ठ स्काउटर बाबु सुबोध शर्मा ने भी स्काउट गाइड को परिण्डा लगाने के लिए प्रेरित किया, शिविर संचालक गिरवर लाल सुमन ने शिविर का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि शिविर में अनुसूचित जाति एवं पिछड़ी जाति के 32 स्काउट एवं 32 गाइड भाग ले रही हैं, एवं शिविर दिनचर्या के बारे में बताते हुए कहा कि स्काउट गाइड प्रात: 05 बजे जागकर प्रभात फेरी करते है, एवं दैनिक कृत्यों से निवृत होकर व्यायाम एवं खेल खिलाए जाते हैं, सेवा कार्य एवं श्रमदान करना दैनिक कार्यक्रम में सम्मिलित हैं, शिविर में रात्रि को शिविर ज्वाल कार्यक्रम के माध्यम से दिन भर की थकान मिटाते हैं एवं एक टोली रात्रि को पहरा लगाते हैं, सोमवार तृतीय दिवस को स्काउट गाइड की शिविर ज्वाल कार्यक्रम में आकर्षक लोक नृत्य प्रस्तुत किए। शिविर संचालन में जिला प्रशिक्षण आयुक्त पुरूषोतम लाल मोड, टेऊ निंक काउसलर विनोद कुमार मीणा, बगदीराम रैदास, औकार लाल मीणा, गाइडर सपना गेहलोत, नसीम बानो, रोवर लीडर बाबुलाल मीणा, लोकेन्द्र माली सहयोग प्रदान कर रहे है।
—————————————————
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.