प्रतापगढ़

हैंडपम्प खराब, भटक रहे ग्रामीण

हैंडपम्प खराब, भटक रहे ग्रामीण

प्रतापगढ़Mar 11, 2018 / 10:20 am

Rakesh Verma

हैंडपम्प खराब, भटक रहे ग्रामीण
बारावरदा यहां पुलिस चौकी के सामने पिछले कई महीनों से हैंडपंप खराब है। जबकि गांव में 4 हैंडपंप बंद पड़े हुए हैं। जिससे ग्रामीणों को पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है।
जिसके कारण गर्मी के बढ़ते ही पानी दूर-दूर तक लेने जाना पड़ रहा है।वही ग्रामीणों ने मांग की है कि इसको दूरुस्त कराया जाए।
ग्रामीणों ने बताया कि उच्च अधिकारियों को भी अवगत कराया था। लेकिन अभी तक हैंड पंप बंद ही पड़े हैं। ग्रामीणों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।
==================================================
कटे कनेक्शनों को संजीवनी
मूल राशि जमा कराने पर जुड़ेंगे कनेक्शन
पैनल्टी और ब्याज में मिल रही छूट
प्रतापगढ़
विद्युत वितरण निगम की ओर से कटे कनेक्शनों को चालू कराने के लिए छूट दी जा रही है। ऐसे में जिले में भी 10 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।हालांकि यह बकाया राशि एक मुश्त जमा कराने पर मिलेगी। निगम की ओर से मार्च में शत-प्रतिशत वसूली के लिए यह योजना शुरू की है।
गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2017-18 की समाप्ति इसी माह हो रही है।ऐसे में विद्युत निगम की ओर से एमनेस्टी स्कीम के तहत कटे कनेक्शनों को जुड़वाने की योजना शुरू की है। इसके तहत जिन उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शन 31 मार्च 2017 या इससे पूर्व के विच्छेद हैं। उनको मूल राशि जमा कराने पर ब्याज एवं पैनल्टी में पूर्ण छूट दी जा रही है। यह राशि 31 मार्च 2018 से पहले जमा करवानी है। इसके बाद ही कटा हुआ कनेक्शन पुन: जुड़वा जा सकता है। इसमें रेगुलर घरेलू, कृषि एवं सरकारी कनेक्शनों पर भी छूट प्रदान की जा रही है।
कैसे होगी वसूली, सरपंचों पर भी बकाया
पीपलखूंट उपखंड में गत वर्ष85 प्रतिशत ही वसूली हुई है। ऐसे में यहां तीन टीमें लगाई हुई है। यहां हालात यह है कि सरंपचों पर भी विद्युत बिल बकाया चल रहे है। निगम के अधिशासी अभियंता एम.डी. चौधरी ने बताया कि यहां तीन सरपंचों पर एक लाख रुपए बकाया चल रहे है। इस पर सरपंचों को समझाइश भी की गई। अब इनके विद्युत कनेक्शन काटने की तैयारी है। इसी प्रकार आधा दर्जन गांवों में अधिक बकाया होने कनेक्शन काटने की तैयारी है। इनमें घंटाली, सोडलपुर, पृथ्वीपुरा, रोहनिया, नायण आदि गांवों में कनेक्शन काटने की तैयारी है।
सरकारी विभागों पर काफी बकाया
पीपलखूंट
क्षेत्र में एक तरफ जहां आम उपभोक्ताओं के बकाया है, वहीं सरकारी विभागों में भी काफी राशि बकाया चल रही है।पीपलखूंट ब्लॉक में सरकारी विभागों पर सर्वाधिक बकाया चल रहे है।यहां ब्लॉक में छात्रावासों पर तीन लाख 55 हजार रुपए, उपखंड अधिकारी कार्यालय भवनों पर एक लाख 18 हजार, तहसीलदार कार्यालय पर दो लाख 13 हजार रुपए, स्कूलों पर एक लाख 56 हजार, ग्राम पंचायतों पर 96 हजार, पशुपालन विभाग पर एक लाख 63 हजार रुपए बकाया चल रहे है।
छूट का लाभ उठाएं, परेशानी से बचे
जिले में इन दिनों बकाया वसूली के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत कटे कनेक्शनों पर छूट की योजना है। जिसमें एक मुश्त जमा कराने पर ब्याज और पैनल्टी में छूट दी जा रही है। वहीं जिन उपभोक्ताओं की राशि बकाया है। वे समय पर जमा कराकर परेशानी से बचे। इसके बाद निगम नियमानुसार कार्रवाई करेगा।
आर.सी. शर्मा
अधीक्षण अभियंता, अविविनिलि, प्रतापगढ़

Home / Pratapgarh / हैंडपम्प खराब, भटक रहे ग्रामीण

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.