Dollar के मुकाबले Rupee में गिरावट से घरेलू बाजार में सोना और चांदी हुआ महंगा

|

Updated: 14 Oct 2020, 02:15 PM IST

  • मंगलवार की क्लोजिंग के मुकाबले 4 पैसे गिरकर कारोबार कर रहा है रुपया
  • रुपए में गिरावट से घरेलू बाजार में सोना 100 रुपए महंगा और चांदी भी चमकी

नई दिल्ली। डॉलर, रुपया और सोना-चांदी आपस में काफी जुड़े हुए हैं। जब भी इंटरनेशनल मार्केट में डॉलर में तेजी देखने क मिलती है तो सोना और चांदी सस्ता हो जाता है। वहीं जब डॉलर रुपए के मुकाबले तेज होता है तो भारतीय बाजार में सोना और चांदी के दाम में महंगाई बढ़ जाती है। ऐसा ही कुछ आज भी देखने को मिल रहा है।डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट की वजह से सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि रुपया डॉलर के मुकाबले कितना गिरा हुआ है और उसका असर सोने और चांदी में किस तरह से देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ेंः- IPhone 12 series के तीन शानदार फोन लांच, जानिए भारत में कितनी होगी कीमत

रुपए में गिरावट
जानकारी के अनुसार डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे गिरा हुआ दिखाई दे रहा है। आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 73.26 रुपए पर बंद हुआ था। जबकि आज बुधवार को दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर रुपया डॉलर के मुकाबले 73.30 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जानकार अनुज गुप्ता के अनुसार आज सुबह से रुपया डॉलर के मुकाबले गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। मंगलवार से रुपया गिरकर कारोबार कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः- OnePlus 8T 5G के लांच से पहले सहसंस्थापक Carl Pei के कंपनी को कथित तौर पर छोड़ा

सोना और चांदी हुआ महंगा
रुपए में गिरावट आने के कारण घरेलू बाजार में सोना और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। पहले बात सोने की कीमत करें तो दोपहर एक बजकर 50 मिनट पर सोने के दाम 94 रुपए की तेजी के साथ 50339 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 50369 रुपए पर ओपन हुआ था। वहीं बात चांदी की कीमत की करें तो 408 रुपए की तेजी के साथ 60950 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज चांदी 60725 रुपए पर ओपन हुई थी।

यह भी पढ़ेंः- फेस्टिव सीजन में रेलवे चलाएगा 392 Special Train, जनिए आपके शहर में चलेगी कौन सी ट्रेन