बीते एक सप्ताह में सोना और चांदी हुआ जबरदस्त महंगा, जानिए कितने हुए दाम

|

Updated: 08 Nov 2020, 10:56 AM IST

  • बीते एक सप्ताह में 1468 रुपए महंगा हुआ सोना, चांदी में 2470 रुपए का इजाफा
  • यूएस डॉलर के टूटने और यूरोपीय देशों में लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले की वजह से आया उछाल

नई दिल्ली। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव और उसके संभावित पारिणा के कारण पिछले सप्ताह में इक्विटी बाजार में तेजी देखी गई। दूसरी ओर भारत में दीपावली की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में यूरोप में एक और लगर कोरोना वासयस की आई है। जिसकी वजह से फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी, ऑस्ट्रिया जैसे देशों की ओर से लॉकडाउन लगा दिया है। इन्हीं सब कारणों के कारण बीते सप्ताह में इंटरनेशनल मार्केट के साथ भारतीय बाजार में सोना और चांदी महंगा हुआ है। काफी हफ्तों के बाद इस तरह की साप्ताहिक तेजी देखने को मिली है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर बीते एक सप्ताह में सोना और चांदी कितना महंगा हो गया है।

इंटरनेशनल मार्केट में सोना और चांदी
बीते सप्ताह इंटरनेशनल मार्केट में सोना और चांदी दोनों में तेजी देखने को मिली। पहले बात सोने की करें तो एक सप्ताह में 50 डॉलर प्रति ओंस से ज्यादा तेजी देखने को मिल चुकी है। 30 अटूबर को सोना 1900 डॉलर से नीचे था जो बढ़कर 1952 डॉलर प्रति ओंस पर आ चुका है। वहीं बात चांदी की करें तो कॉमेक्स पर चांदी के दाम में भी 3 से 4 डॉलर प्रति ओंस की बढ़त देखने को मिल चुकी है। एक सप्ताह पहले चांदी 22 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहे थे, जोकि बढ़कर 26 डॉलर प्रति ओंस के करीब पहुंच गई है।

यह भी पढ़ेंः- अगर आप पहले चूक गए हैं मौका तो धनतेरस बना सकता है आपको धनवान

भारतीय वायदा बाजार में सोना और चांदी
वहीं दूसरी ओर भारतीय बाजार की बात करें तो सोना और चांदी में काफी अच्छी खासी तेजी देखने को मिली है। 30 अक्टूबर को सोने का क्लोजिंग प्राइसिंग 50,699 रुपए प्रति दस ग्राम पर था। तबकि 6 नवंबर को खत्म सप्ताह में सोना 52,167 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इस दौरान सोने के दाम में 1468 रुपए प्रति ग्राम महंगा हुआ है। जबकि चांदी की बात करें तो 30 अक्टूबर को चांदी 60,865 रुपए प्रति किलोग्राम पर थी। जबकि 6 नवंबर को चांदी 63,335 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। जिस्की वजह से चांदी 2,470 रुपए प्रति किलोग्राम महंगी हुई है।

सोने में इजाफा होने की वजह
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार यूरोपीय देशों में लॉकडाउन लग गया है। साथ कुछ लगने वाला है। वहीं दूसरी ओर अमरीका में भी वायरस के केसों में इजाफा देखने को मिली है। वहीं वैक्सीन के भी अभी दूर दूर तक कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में कोरोना वायरस के कारण सोने के दाम में और तेजी देख को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- ट्रंप की हार से भारतीय निवेशकों की बल्ले-बल्ले, 5.50 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का मुनाफा