डॉलर में गिरावट और अमरीकी राहत पैकेज की उम्मीद की वजह से सोना और चांदी हुए महंगे, जानिए कितने बढ़े दाम

|

Updated: 11 Oct 2020, 01:03 PM IST

  • भारतीय वायदा बाजार में सोने के दाम में बीते एक सप्ताह में 650 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा
  • चांदी की कीमत में भी देखने को मिली बड़ी तेजी, 2,500 रुपए के उछाल के साथ 62,955 रुपए हुए दाम

नई दिल्ली। बीते सप्ताह सोना और चांदी की कीमत में इजाफा देखने को मिला। इसका कारण था इंटरनेशनल मार्केट में सोने और चांदी की कीमत में तेजी। जानकारों की मानें तो बीते सप्ताह सोने और चांदी की कीमत में सबसे वजहें डॉलर में कमजोरी और अमरीकी आर्थिक पैकेज के जल्द मिलने की उम्मीदें थी। आंकड़ों की बात करें घरेलू वायदा बाजार में सोना 650 रुपए और चांदी की कीमत में 2500 रुपए की बढ़त देखने को मिली है। जानकारों की मानें तो डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना से रिकवर होने के कारण जल्द आर्थिक पैकेज का ऐलान संभव है। ऐसे में सोने और चांदी की कीमत में भी इजाफा देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः- टीसीएस के मार्केट कैप में बीते एक सप्ताह में हुआ एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा इजाफा

वायदा बाजार में सोने के दाम में इजाफा
पहले बात घरेलू वायदा बाजार में सोना बीते एक सप्ताह में 650 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा हुआ है। शुक्रवार को तो सोने के दाम में जबरदस्त तेजी भी देखने को मिली थी। सोना 642 रुपए प्रति दस ग्राम के इजाफे के साथ 50,817रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ है। जबकि बीते कुछ हफ्तों से सोने की कीमत में मामूली गिरावट देखने को मिल रही थी। जिसकी वजह से दाम 49 से 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के दायरे में रहा।

यह भी पढ़ेंः- आईटी दिग्गज कंपनी व्रिप्रो ने बनाया था शेयर की कीमत का यह रिकॉर्ड, टूटने के कगार पर पहुंचा

चांदी की कीमत में भी इजाफा
वहीं बात चांदी की करें तो इस दौरान कीमत में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। बीते सप्ताह चांदी की कीमत 2,500 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन चांदी की कीमत 62,955 रुपए प्रति किलो हो गई। जबकि आखिरी कारोबारी दिन चांदी की कीमत 2436 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- एक साल की एफडी पर यह बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा मुनाफा, लिस्ट में नहीं है सरकारी बैंक का नाम

विदेशी बाजारों में सोने के दाम में इजाफा
जानकारों की मानें तो डॉलर में गिरावट और अमरीका में आर्थिक पैकेज की उम्मीद से सोने और चांदी बढ़ोतरी देखने को मिली है। अमरीकी गोल्ड फ्यूचर्स के दाम 2 फीसदी से अधिक की तेजी के साथ 1,925 डॉलर प्रति औंस पहुंच गए हैं। वहीं दूसरी ओर अमरीकी चुनावों में जो बाइडेन की जीत की उम्मीद बढऩे से डॉलर 0.7 फीसदी गिर गया। आपको बता दें कि इस साल सोने के दाम में अब तक 26 फीसदी तक का इजाफा हो चुका है।