Gold Rate : नवरात्र शुरू होने से एक दिन पहले सोना हुआ सस्ता, जानिए कितने कम हुए दाम

|

Updated: 16 Oct 2020, 11:51 AM IST

  • भारतीय वायदा बाजार में सोने की कीमत में देखने को मिल रही है 65 रुपए की गिरावट
  • सोमवार से अब तक सोने के दाम में देखने को मिल चुकी है 600 रुपए तक की गिरावट

नई दिल्ली। शनिवार से नवरात्र के त्यौहार शुरू होने जा रहे हैं। उससे पहले सोने की कीमत ( Gold Rate ) में भारी गिरावट देखने को मिल चुकी है। अगर बात इसी सप्ताह की करें तो सोने की कीमत में 600 रुपए तक की गिरावट आ चुकी है। जबकि आज भी सोना 65 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट पर कारोबार कर रहा है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने की कीमत में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है। सोने के दाम में तेजी दीपावली से करीब एक सप्ताह पहले आने के आसार हैं। दूसरी ओर आज चांदी के दाम में तेजी देखने को मिल रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि आज सोना और चांदी के दाम किस स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

सोने की कीमत में देखने को मिल रही है गिरावट
आज सोने के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर सोना 65 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 50650 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना गुरुवार के मुकाबले 50586 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। जबकि गुरुवार रात को 11 बजकर 30 मिनट पर सोना 50712 रुपए पर बंद हुआ था। जानकारों की मानें तो सोने के दाम में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। आने वाले दिनों में सोने की कीमत में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

इस हफ्ते कितने रुपए सस्ता हो चुका है सोना
अगर इस हफ्ते सोने की कीमत की गिरावट की करें तो सोमवार के उच्चतम स्तर से आज के न्यूतम स्तर को घटाकर देखें तो 600 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट देखने को मिल रही है। 12 अक्टूबर को सोने की कीमत का उच्चतम स्तर 51,184 रुपए था। जबकि आज का सोने की कीमत का न्यूनतम स्तर देखें तो 50,586 रुपए प्रति दस ग्राम देखने को मिल रहा है। दोनों दिनों के कीमतों के अंतर को देखें तो 600 रुपए प्रति दस ग्राम देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में यह अंतर और भी बड़ा देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- मात्र 30 मिनट में इस कंपनी ने गंवाए 12500 करोड़ रुपए, क्या रही वजह

चांदी हुई महंगी
सोने के विपरीत चांदी की कीमत में तेजी देखनेे को मिल रही है। मौजूदा समय में चांदी की कीमत 170 रुपए की तेजी के साथ कीमत 61,705 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। जबकि आज चांदी 61,649 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली थी। यही आज चांदी का लोएस्ट लेवल भी है। जबकि चांदी का आज का हाइएस्ट लेवल वायदा बाजार में 61,781 रुपए प्रति किलोग्राम देखने को मिल रहा है। वायदा से मिले आंकड़ों के अनुसार गुरुवार को चांदी कारोबार बंद होने के बाद 61,535 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई थी।

यह भी पढ़ेंः- न्यूयॉर्क से लेकर टोक्यो तक रिलायंस और एलआईसी जैसी कंपनियों का बजेगा डंका, मोदी सरकार उठाने जा रही है यह कदम

लेवल पर आने की कोशिश कर रहा है सोना
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार इंटरनेशनल मार्केट में सोना और चांदी स्टेबल दिखाई दे रहा है। जिसकी वजह से स्थानीय वायदा बाजार में सोना की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही ह। वहीं फेस्टिव सीजन आने से वायदा बाजार में सोना अपने आपको थोड़ा लेवल पर लाने की कोशिश कर रहा है। जिसकी वजह से सोने की कीमत में थोड़ी गिरावट और देखने को मिल सकती है। ताकि देश के लोग सोने में ज्यादा से ज्यादा निवेश कर सकें।

यह भी पढ़ेंः- भारत का चीन को एक और झटका, एयर कंडीशनर के इंपोर्ट पर पाबंदी

दीपावली से एक सप्ताह पहले देखने को मिल सकती है तेजी
वहीं एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता के अनुसार सोने की कीमत में नवरात्र के दौरान भी गिरावट देखने को मिल सकती है। यह गिरावट दशहरे के दस दिन बाद और दीपावली से एक सप्ताह पहले तक जारी रहने के आसार हैं। उसके बाद सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है। वैसे इस बार आम निवेशकों में सोने में अलग तरीके का उत्साह देखने को मिल सकता है।