नवरात्र शुरू होने से पहले सोने की कीमत में भारी गिरावट, जानिए कितना हुआ सस्ता

|

Updated: 15 Oct 2020, 11:31 AM IST

  • भारतीय वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमत में देखने को मिल रही है गिरावट
  • दशहरे के बाद सोने की डिमांड में तेजी आने की उम्मीद, दीपावली से पहले बढ़ेंगे दाम

नई दिल्ली। नवरात्र शुरू होने से पहले सोना और चांदी की कीमत में गिरावट ( Gold And Silver Price Down ) देखने को मिल रही है। यह गिरावट नवरात्र के दिनों में जारी रहने की उम्मीद की जा रही है। जानकारों की मानें तो दीपावली से एक सप्ताह पहले सोने की कीमत में किसी तरह की तेजी की उम्मीद नहीं देखी जा रही है। ऐसे में आम लोगों के पास सस्ता होना सोना और चांदी खरीदने का मौका है। मौजूदा समय में सोना 50 हजार रुपए के स्तर पर कारोबार कर रहा है। चांदी की कीमत भी 60 और 61 हजार के बीच में कारोबार कर रही है। आने वाले दिनों में सोना और चांदी के इसी रेंज में रहने के आसार हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सोना और चांदी वायदा बाजार में किस स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

सोने के दाम में गिरावट
गुरुवार को सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। मौजूदा समय यानी सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर सोना 142 रुपए की गिरावट के साथ 50400 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 50314 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। जबकि बुधवार रात को सोना 50542 रुपए प्रतअ दस ग्राम पर बंद हुआ था। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने की कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकती है। सोना 50 हजार रुपए से नीचे भी आ सकता है।

यह भी पढ़ेंः- यूरोप में कोरोना के कहर से वैश्विक बाजार में गिरावट आने से Sensex और Nifty में गिरावट

चांदी भी हुई सस्ती
वहीं दूसरी ओर गुरुवार को चांदी की कीमत में भी गिरावट के साथ कारोबार कर रही है। मौजूदा समय यानी 11 बजकर 12 मिनट पर चांदी 453 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 61,150 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। जबकि आज चांदी 61,114 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली थी। जबकि बुधवार को चांदी 61,603 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। जानकारों के अनुसार चांदी के दाम में आने वाले दिनों में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

क्या कहते हैं जानकार
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता के अनुसार सोने और चांदी की कीमत में अभी कुछ और स्टेबिलिटी देखने को मिल सकती है। दशहरे के बाद और दीपावली से पहले सोने और चांदी की डिमांड में इजाफा देखने को मिल सकता है। जिसके बाद कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है। मौजूदा समय के मुकाबले आने वाने कुछ दिनों में सोने और चांदी के दाम में और गिरावट देखने को मिल सकती है।