कस्टम ड्यूटी में कटौती के ऐलान से सोना 1500 रुपए सस्ता, जानिए कितने हुए दाम

बजट में सोना और चांदी की कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान, 5 फीसदी की कटौती
सरकार ने राहत के साथ 2.5 फीसदी एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट सेस लगाया

<p>Gold prices : सोने की कीमतों में लगातार तीसरे दिन गिरावट</p>

नई दिल्ली। बजट 2021 में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोना और चांदी में निवेश करने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है। बजट में सोना और चांदी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया है। यह कटौती 5 फीसदी की हुई है, लेकिन सरकार ने इस पर 2.5 फीसदी का एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट सेस लगा दिया है। एमसीएक्स पर सोना 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं चांदी भी दिन के उच्च स्तर से एक हजार रुपए से ज्यादा सस्ता हो गया है।

यह भी पढ़ेंः- 6 महीने के बाद 73,800 रुपए के पार पहुंची चांदी, सोने भी हुआ महंगा

कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान
आज बजट में सोना चांदी पर कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान कर दिया हैं। बजट पेपर्स के अनुसार सोना और चांदी की कीमत में 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी की कटौती कर 7.5 फीसदी कर दिया गया है। इससे पहले सोना और चांदी पर कस्टम ड्यूटी 12.5 फीसदी है। जिस पर 3 फीसदी का जीएसटी लगाया जाता है। वहीं 5 फीसदी की कटौती के बाद सरकार ने बजट बजट में सोना और चांदी की खरीद पर 2.5 फीसदी का एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट सेस लगा दिया है। एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) कहा कि ऐलान के बाद से सोने की कीमत में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि सोना और चांदी में सेस लगाकर सरकार ने असल में राहत सिर्फ 2.5 फीसदी की ही दी है।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना व आसमान छू रहे दाम ने 34 फीसदी घटाई सोने की चमक

1500 रुपए सस्ता हुआ सोना
घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर दोपहर 1 बजकर 40 मिनट पर सोना 3.17 फीसदी की गिरावट यानी 1565 रुपए सस्ता होकर 47,772 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 49717 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था और 47201 रुपए के साथ दिन के निचले स्तर पर पहुंचा। जानकारों की मानें तो सोना कुछ ही दिनों में 45 हजार रुपए के स्तर पर आ सकता है। वहीं बात चांदी की करें तो वो भी दिन के उच्च स्तर से 1300 रुपए सस्ती हो गई है। मौजूदा समय मेंं चांदी 3400 रुपए की तेजी के साथ 73106 रुपण् प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.