गौतम अडानी की इस कंपनी ने 8 महीनों में दोगुना कर दी कमाई, जानिए कैसे?

|

Updated: 24 Nov 2020, 12:01 PM IST

  • 23 मार्च के बाद से आठ महीनों में दोगुना हो गए अडानी पोट्र्स के शेयर
  • आज अडानी पोट्र्स के शेयरों में देखने को मिल रही है 6.5 फीसदी की तेजी

नई दिल्ली। नवंबर के महीने में तमाम बड़े शेयरों के अलावा एक शेयर ऐसा भी रहा है जिसकी परफोर्मेंस काफी अच्छी और लगातार बनी हुई है। उस शेयर का नाम है अडानी पोट्र्स। अडानी ग्रुप की इस कंपनी ने निवेशकों की 8 महीनों में बल्ले-बल्ले कर दी है। इस कंपनी के शेयर में करीब 200 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है। आज भी कंपनी के शेयरों में 6.5 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के वक्त कंपनी का शेयर 200 रुपए के आसपास पहुंच गया था। जबकि पिछले साल नवंबर के महीने में कंपनी का शेयर मौजूदा स्तर से भी ज्यादा उंचाई पर था।

अडानी पोर्ट्स के शेयरों में जबरदस्त तेजी
आज अडानी पोट्र्स के शेयरों पर नजर डालें तो मौजूदा समय में बीएसई पर 6.33 फीसदी यानी 23.75 रुपए की तेजी के साथ 398.80 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कंपनी का शेयर 401.85 रुपए के साथ दिन की उंचाई पर पहुंच गया था। आज कंपनी का शेयर की ओपनिंग 378 रुपए के साथ हुई थी। जबकि सोमवार को कंपनी का शेयर 375.10 रुपए पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- निफ्टी ने रचा इतिहास, 13 हजार अंकों के पार, सेंसेक्स भी एतिहासिक उंचाई पर

नवंबर में अच्छी तेजी के साथ कारोबार
अगर बात नवंबर महीने के अभी तक के कारोबार की करें तो 2 नवंबर को कंपनी का शेयर 357.25 रुपए के साथ गिरावट के साथ बंद हुआ था। जिसमें करीब करीब 13 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। यानी तब से तब करीब 44 रुपए का इजाफा हो चुका है। जोकि काफी कंसिसटेंट हैं। जानकारों की मानें तो कंपनी का शेयर में इजाफा जारी रह सकता है।

यह भी पढ़ेंः- 24 घंटे में 1400 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम में 2500 रुपए से ज्यादा गिरावट

कंपनी का मार्केट कैप हुआ दोगुना
अगर बात कंपनी के मार्केट कैप की बात करें तो आठ महीनों में दोगुना हो चुका है। 23 मार्च को जब कंपनी का शेयर 203.40 रुपए के साथ 52 हफ्तों के लो पर पहुंच चुका था तो कंपनी का मार्केट कैप करीब 41 हजार करोड़ रुपए के आसपास था। आज कंपनी का शेयर प्राइज 401.85 रुपए पर आया जो कंपनी का मार्केट कैनप 81,300 करोड़ रुपए के आसपास आ गया था। यानी इस दौरान कंपनी के मार्केट कैप में करीब दोगुना इजाफा देखने को मिल चुका है।

यह भी पढ़ेंः- क्रूड ऑयल की कीमत में तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान पर

क्यों है शेयरों में तेजी
डाउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इमर्जिंग मार्केट्स इंडेक्स ने अत्यधिक प्रतिस्पर्धी वैश्विक परिवहन और परिवहन अवसंरचना क्षेत्र में अदानी पोट्र्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र को 14 वें स्थान पर रखा है। अदानी पोट्र्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र भारत की एकमात्र कंपनी है जिसे इस क्षेत्र में शामिल किया गया है। इसी वजह से कंपनी के शेयरों में आज 6 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल रहा है।