कोका कोला पेश करेगी देसी पेय, दूसरी कंपनियाें की छूट्टी करने की तैयारी

|

Published: 12 Mar 2018, 11:33 AM IST

अपने व्यवसाय काे स्थानीयकरण करने की तैयारी में है. इस के तहत कोका कोला अब देसी पेय पदार्थों को लेकर बाजार में उतरने की तैयारी कर रही हैं.

कोका कोला पेश करेगी देसी पेय, दूसरी कंपनियाें की छूट्टी करने की तैयारी

नर्इ दिल्ली. देश की दिग्गज कोल्ड ड्रिंक कंपनी कोक कोला अपने कारोबार को आैर अधिक विस्तार करने में की तैयारी में है. कोका कोला कंपनी आने वाले सालों में अपने उत्पादों आैर व्यवसाय के स्थानीयकरण करने पर विचार कर रही है. इस के तहत कोका कोला अब देसी पेय पदार्थों को लेकर बाजार में उतरने की तैयारी कर रही हैं. इसके साथ ही ये जल्द ही ये कंपनी फलों के जूस को भी आपके सामने पेश कर सकती हैं.


50 फीसदी उत्पाद भारत में तैयार करती है कोका कोला

कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने इसके बारें में बताते हुए कहा कि, हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि एक अवधि के बाद हमारे पास कम से कम एक तिहार्इ वैश्विक उत्पाद हो आैर इसके साथ ही दो तिहार्इ एेसे उत्पादा हों, जो स्थानीय लाेगों की पसंद के हों आैर स्थानीय उत्पदों पर आधारित हों. आपको बता दें कि फिलहाल कोका कोला अपने 50 फीसदी उत्पाद भारत में तैयार करती आैर बेचती हैं. कोका कोला के इन उत्पादों में थम्सअप, लिमका, माजा जैसे ब्रांड शामिल हैं.


नारियल पानी पर कर रही विचार

उन्हाेने आगे बताया कि, हमने महसूस किया है कि भारत में लगभग हर राज्य का अपना देसी पेय मशहूर है. एेसे में हमारी कोशिश है कि हम इन में से एक या दो एेसे ही उत्पाद की पहचान करें जिसे हम बाजार में पेश कर सकें. उदाहरण के तौर पर देखें तो हम नारियल पानी पर विचार कर रहे हैं. इसलिए कंपनी आने वाले तीन सालों में देसी पेय की नर्इ श्रेंणी पेश करेगी. फिलहाल कर्इ एेसी कंपनियां है जो देसी पेय आैर फलों के जूस पेश बेचती हैं. एेसे में कोका कोला का इस मार्केट में भी उतरना उनके लिए अच्छा कम्पटीशन हो सकता हैं. कोका कोला का अपने मार्केट में अच्छी पकड़ हैं.


जापानी बाजार में ल्कोहाॅलिक ड्रिंक पेश करने की भी खबर

हाल ही में ये खबर आर्इ थी की कोका कोला जापान के मार्केट में अपनी अल्कोहाॅलिक ड्रिंक पेश करने वाली है. कंपनी ने अपने 125 साल के इतिहास में एेसा पहली बार करेगी जब वो अपने वो अल्कोहलिक कंटेंट वाली उत्पाद पेश करेगी. ये ये ड्रिंक जापान में एक ऐसे ही ड्रिंक के जैसे ही होगा जिसका नाम चू-ही है। कोका कोला दुनिया की सबसे बड़ी कोल्डड्रिंक उत्पादक कंपनी में से एक है, जिसे करीब दुनियाभर के 200 देशों में बेचा जाता है। कोका कोला का लुत्फ प्रतिदिन 1.8 बिलियन लोग उठाते हैं।