पेट्रोलियम पदार्थो के जांच के लिए अभियान चलेगा

पेट्रोलियम पदार्थो के जांच के लिए अभियान चलेगा

पेट्रोलियम पदार्थो के जांच के लिए अभियान चलेगा
प्रतापगढ़. राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में द्रवीकृृत पेट्रोलियम के अवैध भण्डारण पर सर्तकतापूर्वक कार्यवाही करने के लिए एक से 15 अप्रैल तक सघन जांच अभियान चलाया जाएगा। जिला रसद अधिकारी वारसिंह ने बताया कि सघन अभियान में संचालित अवैध गतिविधियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए संयुक्त जांच दल गठित किया गया है। जिसमें पुलिस उपअधीक्षक, जिला रसद अधिकारी एवं ऑयल कम्पन्नी के प्रतिनिधि होंगे। यह दल जिले में घरेलु गैस सिलेण्डर के अवैध रूप से व्यावसायिक उपयोग की रोकथाम तथा वाहन में अनाधिकृृत एलपीजी रिफलिंग के विरूद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी
===============================================
गरीब और अस्पताल के लिए भामाशाह बीमा ऑक्सीजन-नागर
प्रतापगढ़.
मल्टीस्पेशिलिटी महंगे अस्पतालों में रोगी कभी इलाज करवाने के बारे में सोच नहीं सकते थे, लेकिन आज वहीं अस्पताल गरीब रोगियों को कैशलेस उपचार कर रहे हंै। वह भी तीन लाख रूपए तक। कार्यवाहक जिला कलक्टर हेमेंद्र नागर ने गुरूवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिले की हेल्थ रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए यह बात कही। उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करते हुए सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी से कहा कि जिले में यह सुनिश्चित करें कि रोगी को इस योजना का लाभ शत प्रतिशत मिलें।
विभिन्न योजनाओं की प्रगति बताई
बैठक में सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी ने राजश्री योजना, टीकाकरण, परिवार कल्याण, एनसीडी, मौसमी बीमारी, जननी शिशु सुरक्षा सहित कई योजनाओं का फीड बैक और प्रगति रिपोर्ट का विवरण प्रस्तुत किया। इस अवसर पर कम प्रगति रिपोर्ट वाले चिकित्सा संस्थानों और प्रभारियों को निर्देशित कर सप्ताह भर में योजनाओं पर सक्रियता से काम कर आंकड़ों को सुधारने की बात कही। इसी के साथ उन्होंने आदर्श पीएचसी योजना के तैयारियों के बारे में प्रगति रिपोर्ट की चर्चा की।
अप्रेल तक करें शुभलक्ष्मी का पेमेंट
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने कहा, कि शुभलक्ष्मी योजना की प्रथम और द्वितीय किस्तों के भुगतान में किसी भी तरक की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने योजना में प्रोत्साहन धनराशि को लाभार्थी को सीधे उसके खाते में भेजने के लिए 10 अप्रेल की तरीख निश्चित की है। उन्होंने कहा कि यदि 10 अप्रेल के बारे बिना किसी ठोस कारण के योजना का भुगतान नहीं किया गया, तो विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
यह लिए निर्णय
-दिव्यांगजनों के पैडिंग सर्टिफिकेट सप्ताह भर में जारी करने के निर्देश
-भर्ती रोगियों की तुलना में कम से कम 40 प्रतिशत को बीएसबीवाई योजना में पंजीकृत करना अनिवार्य।
-टीकाकरण में लाइन लिस्ट के साथ पूर्ण टीकाकरण में जिले को नंबर वन बनाना
-चिकित्साधिकारी और प्रभारी विभागीय योजनाओं की सॉफ्टवेयर पर नियमित मॉनीटरिंग करेंगे।
-स्वच्छता अभियान के तहत अस्पतालों के टॉयलेट और वार्ड चमकाने के निर्देश।
-स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान में प्राप्त आकंड़ों और फीडबैक अभियान में रोगियों का शीघ्र उपचार।
-स्वास्थ्य योजनाओं की मॉनीटरिंग के लिए नियमित आंकड़ों को सॉफ्टवेयर में चढ़ाना अनिवार्य।
ये रहे मौजूद
बैठक में पीएमओ डॉ आर एस कच्छावा, डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ अक्षय व्यास, डिप्टीसीएमएचओ डॉ अमित जैन, बीसीएमओ डॉ आर एन सरसोदिया, डॉ एसके जैन, डॉ कुमुद माथुर, डॉ ललित पाटीदार, डॉ नरेंद्र कुमार वर्मा, सीएचसी प्रभारी डॉ जीवराज मीणा, डॉ अवधेश बैरवा, पीएचसी व आदर्श पीएचसी सभी चिकित्साधिकारी प्रभारी मौजूद थे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.