धनतेरस से पहले चांदी के बर्तन हुए महंगे, जानिए सोना कितना हो गया है महंगा

|

Published: 09 Nov 2020, 12:48 PM IST

  • कीमत में तेजी के कारण 66 हजार रुपए के पार चला गया है चांदी
  • सोने की कीमत में इजाफा होने के कारण 52300 रुपए के पार हुए दाम

नई दिल्ली। दीपावली नजदीक है। धनतेरस उससे पहले आएगी। उस दिन आम लोग सोना या चांदी का सामान भी खरीदते हैं। बात चांदी की करें तो उस दिन कई लोग चांदी के बर्तन खरीदते हैं। ऐसे में उन्हें ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं। चांदी के दाम एक बार फिर से 66 हजार रुपए के पार चले गए हैं। जबकि सोने के दाम में भी तेजी देखने को मिल रही है। जानकारों की मानें तो विदेशी बाजार में सोना और चांदी के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है। उसका कारण अमरीकी और यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस के कारण सख्ती। कुछ यूरोपीय देशों में एक बार फिर से लॉकडाउन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सोना और चांदी के दाम कितने हो गए हैं।

विदेशी बाजारों में सोना तेज
पहले बात विदेशी बाजारों की करें तो सोना और चांदी में तेजी देखने को मिल रही है। कारण है कोरोना वायरस और उसकी वजह से दुनिया के कुछ देशों में दोबारा से लगने वाला लॉकडाउन। मौजूदा समय में कॉमेक्स पर सोना 1959 डॉलर प्रति ओंस पर आ गया है। जबकि चांदी के दाम में 26 डॉलर के आसपास है। यूरोपीय बाजार में सोना 1648 यूरो प्रति ओंस और चांदी करीब 22 यूरो प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। ब्रिटिश गोल्ड की कीमत 1487.43 पाउंड और चांदी 19.54 पाउंड प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है।

यह भी पढ़ेंः- रुपए में मजबूती और वैश्विक बाजार में तेजी से सेंसेक्स और निफ्टी ने बनाया रिकॉर्ड

भारतीय बाजारों में सोना और चांदी तेज
वहीं भारतीय वायदा बाजार में सोना और चांदी में तेजी देखने को मिल रही है। पहले बात सोने की करें तो दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर सोना 144 रुपए की तेजी के साथ 52,311 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आत सोना दिन में 52,520 रुपए के उच्चतम स्तर पर भी गया था। इससे पहले आज सोना 52,270 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। इसी प्रकार चांदी के दाम में भी तेजी का माहौल बना हुआ है। मौजूदा समय में चांदी 563 रुपए की तेजी के साथ 65,898 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। जबकि चांदी आज चांदी 66,463 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई थी। इससे पहले चांदी 65,900 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली थी।

क्या कहते हैं जानकार
विदेशी बाजारों में सोना और चांदी के दाम में तेजी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से देखने को मिल रही है। यूरोपीय देशों के अलावा अमरीका और दुनिया के बाकी देशों में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल चुकी है। जिसकी वजह से निवेशकों का एक रुख सोने और चांदी की ओर भी बना हुआ है। जिसकी वजह से कीमतों में तेजी बनी हुई है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोना और चांदी में और इजाफा देखने को मिल सकता है।