दीपावली पर ज्वैलरी खरीदने वालों के लिए आई बुरी खबर, दिल्ली सर्राफा बाजार में इस तरह हो रही धोखाधड़ी

दिल्ली सर्राफा बाजार में चल रहा ठगी का कारोबार
विदेशों से पाउडर लाकर ज्वैलरी में मिलाया जाता है

नई दिल्ली। अगर आप दीपावली के त्योहार पर सोने की खरीदारी करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी जरुरी है क्योंकि त्योहारी सीजन में सोने की मांग में इजाफा हो जाता है, जिसके कारण लोग गोल्ड के नाम पर ठगी करने लगते हैं। इस दीपावली आपके साथ ऐसा कुछ ने हो इसके लिए हम आपको कुछ जरुरी बातें बता रहे हैं। अगर आप भी गोल्ड खरीदने जा रहे हैं तो इन सभी बातों का ध्यान रखें-


दिल्ली सर्राफा बाजार में भी हो रही ठगी

मीडियो से मिली खबरों के अनुसार इस समय बाजार में ठगी का कारोबार तेजी पर है। इसके साथ ही खबरें आ रही हैं कि दिल्ली सर्राफा बाजार में कुछ जूलर सोने में एक खास तरह का पाउडर मिलाकर बेच रहे हैं। यह पाउडर देखने में सीमेंट के जैसा होता है, लेकिन इसको सोने में मिलाने के बाद कोई भी इसकी पहचान नहीं कर पाता है कि यह असली सोना है या नकली।


विदेशों से आता है यह पाउडर

आपको बता दें कि सीमेंट जैसा यह पाउडर विदेश से भारत आ रहा है। चांदनी चौक के कूचा महाजनी में द बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन के प्रेसीडेंट योगेश सिंघल ने भी इस संबध में जानकारी देते हुए कहा है कि हमने भी बाजार में इस तरह की बातों के बारे में सुना है।


खऱीदारी से पहले रहें सावधान

दीपावली के त्योहार पर कई लोग सोने की खरीदारी पर लकी ड्रा के कूपन और भारी डिस्काउंट देते हैं तो अगर आपको भी ऐसा कुछ ऑफर मिल रहा है तो उसको लेने से पहले सोने की अच्छी तरह से जांच परख कर लें। पहले इस तरह की मिलावट सिर्फ चेन में की जाती थी, लेकिन अब इसकों सोने की अन्य ज्वैलरी में भी मिलाया जा रहा है। ज्वैलरी पूरी तरह गलवाने पर ही इस मिलावट का पता चलता है।


खरीदारी से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा-

1. दीपावली में खरीदारी करने से पहले यह जरुर चेक कर लें कि ज्वैलरी हॉलमार्क वाली है या नहीं। ज्वैलरी हमेशा हॉलमॉर्क वाली ही खरीदें क्योंकि हॉलमार्क लगी ज्वेलरी इस बात की गारंटी देती है कि ज्वेलरी शुद्ध है।

2. बता दें कि हॉलमार्क वाले आभूषण पर 999 लिखा है तो सोना 99.9 फीसदी शुद्ध है। अगर, हॉलमार्क के साथ 916 का अंक लिखा हुआ है तो वह आभूषण 22 कैरेट का है और 91.6 फीसदी शुद्ध है।

3 इसके अलावा आपको कीमत को लेकर भी सावधानी बरतनी चाहिए।

4. इसके अलावा आपको अपने बिल की पर्ची भी लेनी चाहिए क्योंकि कई बार लोग कच्ची पर्ची लेकर पैसा बचाते हैं। इसलिए आपको हमेशा दुकानदारों से पक्की पर्ची ही लेनी चाहिए।

5. इसके साथ ही शुद्धता प्रमाणपत्र लेना न भूलें। गोल्ड ज्वेलरी खरीदते वक्त आप सर्टिफिकेट जरुर लें।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.