बांसवाड़ा 132 केवी जीएसएस पर आगजनी

-मॉकड्रिल डेमो में पूर्वाभ्यास

-प्रशासन और पुलिस के आलाधिकारी पहुंचे मौके पर
प्रतापगढ़. जिले में सुरक्षा परीक्षण को लेकर गुरुवार को बांसवाड़ा रोड पर सर्किट हाउस के पास स्थित 132 केवी जीएसस पर कार्यवाहक जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर, पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतनलाल भार्गव के नेतृत्व में मॉकड्रिल आगजनी का पूर्वाभ्यास किया गया। जीएसएस में आग लगने की सूचना मिलते ही अग्नीशमन वाहन, एबुलेन्स, पुलिस के जवान, सुरक्षाकर्मी, विद्युत निगम के कर्मचारी, उपखण्ड अधिकारी वारसिंह, तहसीलदार योगेन्द्र जैन, नगर परिषद आयुक्त अशोक जैन सहित कई अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य का पूर्वाभ्यास किया।
===============================
90 फीसदी काम पूरा
10 हजार में से 7500 नल कनेक्शन हुए
29 जनवरी 2016 का हुआ था कार्यादेश जारी
8 फरवरी 2016 से शुरू है कार्य
बनने लगी सडक़ें, मिलने लगा नई योजना से पानी
-जून माह तक पूरा होगा योजना और सडक़ निर्माण का कार्य
प्रतापगढ़.
शहर की जनता को पेयजल की समस्या से निजात दिलाने के लिए वर्ष 2015-16 में 94 करोड़ की पुनर्गठन पेयजल योजना में अब तक 90 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुंका है। इस योजना के तहत शहर में पेयजल के नए पाईप लाइन डालकर नए कनेक्शन दिए जा रहे हैं। जिसको लेकर पूरे शहर में नई पाइप लाइन डालने के लिए सडक़ों को खोदा गया था। जिनका निर्माण भी अब होने लगा है। शहर की 2 कॉलोनियों में डामरीकरण व कई कॉलोनियों में सीसी रोड़ बनना शुरू गया है। पुनर्गठन पेयजल योजना का कार्य 8 फरवरी 2016 से शुरू किया गया था।
निर्माणाधीन है प्लांट
पेयजल योजना के तहत शहर के बगवास में फिल्टर प्लांट बन रहा है। जिसका निर्माण अब तक 35 प्रतिशत हो चुका है। यह फिल्टर प्लांट 9.2 एमएलडी एवं स्वच्छ जलाश्य का 10 लाख लीटर की क्षमता का होगा। हालांकि 4 महिनों के बाद भी इस कार्य की गति धीमी है। दिसम्बर 2017 तक यह कार्य 20 प्रतिशत हुआ था जो 4 माह बाद भी केवल 15 प्रतिशत ही काम और हो पाया है।
सडक़ों का कार्य भी शुरू, जून तक होगा पूर्ण
शहर में पाइप लाइन डालने के बाद कनेक्शन देने और टेस्टिंग करने के बाद सडक़ों का कार्य शुरू कर दिया गया है। हालांकि अभी तक शहर की इंदिरा कॉलोनी व हाउसिंग बोर्ड में डामरीकरण किया गया है, जो अधूरा है वही हीरा कॉलोनी, एरियापति कॉलोनी, सहित कई कॉलोनियों में सीसी रोड़ का कार्य भी शुरू हो चुका है। इधर अधिकारियों की मानें तो पूरे शहर में जून तक सडक़ निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
टंकियों का निर्माण हुआ, देना है कनेक्शन
94 करोड़ की पुनर्गठन पेयजल योजना के तहत शहर में 6 नई पानी की टंकियां बनाई गई हैं, जिनका निर्माण पूरा हो चुका है। शहर के बगवास, इन्द्रा कॉलोनी, देवगढ़ दरवाजा, भाटपुरा, मंदसौर रोड़, पीर बाग में टंकियों का निर्माण किया गया है। इन टंकियों पर अभी कनेक्शन देने का कार्य जारी है।
…………………………..
जल्द पूर्ण होगी योजना
94 करोड़ की पुनर्गठन योजना का कार्य 90 फीसदी पूर्ण हो चुका है। शहर में जून तक सडक़ कार्य भी पूर्ण हो जाएगा। जल्द ही यह योजना पूर्ण हो जाएगी।
रामकेश्वर मीणा, अधिशाषी अभियंता, जलदाय विभाग, प्रतापगढ़
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.