अब शहर की दुकानों में दिखाई देंगे एक जैसे डिसप्ले बोर्ड

छह माह में बनाना होंगे पीएम आवास, सोमवार को जारी होगी किश्त

<p>अब शहर की दुकानों में दिखाई देंगे एक जैसे डिसप्ले बोर्ड</p>
होशंगाबाद. नगर पालिका ने शहर की दुकानों के डिस्प्ले बोर्ड का साइज तय कर दिया है। अब पूरे शहर में दुकानों के एक जैसे बोर्ड नजर आएंगे। इतना ही नहीं अब निजी कालोनियों के बंधक प्लाट छोडऩे का फैसला भी पीआइसी करेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के 585 हितग्राहियों की सूची पर भी मोहर लग गई। इसकी किश्त सोमवार को खातों में डाल दी जाएगी। लेकिन यह आवास छह माह में बनाना होंगे। यह निर्णय गुरुवार को हुई पीआइसी की बैठक में लिए गए।
सूत्रों ने बताया कि बैठक में तय हुआ कि दुकाने एक जैसी करने के लिए डिसप्ले बोर्ड अब एक ही साइज के होंगे। किसी भी दुकान का बोर्ड छोटा या बड़ा नहीं होगा। बोर्ड की चौड़ाई 1.25 फीट होगी। इसके बाद बोर्ड की लंबाई दुकान के अनुसार होगी। जैसे 10 फीट की दुकान में 1.25 बाई 10 फीट होगी। इस पर पीआइसी ने मोहर लगा दी है।

फाइलें होंगी अपलोड : नपा की सभी फाइल अब कम्प्यूटर पर अपलोड होकर सर्वर से जुड़ेंगी। इससे इन्हें खोजना आसान होगा और निर्णय लेने में भी समय नहीं लगेगा। साथ ही फाइलें गुमने या दबने की शिकायतें भी नहीं मिलेंगी।
आसानी से नहीं छूटेंगे बंधक प्लाट
अब कॉलोनियों के एलआइजी और इडब्ल्यूएस के बंधक प्लॉट को छोडऩे से पहले पीआईसी की बैठक में अनुमति लेना होगी। जिससे अब कॉलोनी के पूरे विकास के बाद ही प्लॉटों को छोड़ा जा सकेगा। अभी बिल्डर नपा अधिकारियों और नेताओं से मिलभीगत कर बिना विकास कार्य पूरे कराए बंधक प्लाट छुड़ाकर बेंच देते थे। जबकि यह प्लाट इसलिए बंधक रखे जाते हैं कि बिल्डर विकास कार्य पूरा नहीं करें तो उन्हें बेंचकर नगर पालिका कालोनी में विकास कार्य करा सके।
महत्वपूर्ण निर्णय हुए हैं
1. सोमवार-मंगलवार तक सभी प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों के खातों में पैसे पहुंच जाएंगे। सभी को नक्शे के अनुसार ही निर्माण कार्य कराना होगा। इसके साथ ही अन्य मामलों में महत्वपूर्ण निर्णय हुए हैं।
अखिलेश खंडेलवाल, नपाध्यक्ष होशंगाबाद

पीएम आवास का विवाद खत्म, जारी होगी किश्त
नपा के अध्यक्ष और पार्षदों के बीच प्रधानमंत्री आवास की किश्त को लेकर चल रही खींचतान पर भी इस बैठक के बाद विराम लग गया। पीआइसी ने ५८५ हितग्राहियों की सूची को तय कर सभी के खातों में सोमवार तक पैसे डालने पर मोहर लगा दी। पिछले एक सप्ताह से सूची में नपा अध्यक्ष की स्वीकृति के लिए अटकी थी। इसे लेकर पार्षदों ने हंगामा किया था। बैठक में नपा द्वारा दिए गए भवन का नक्शा के आधार पर प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण कराने का निर्णय हुआ। भवनों को बनाने की अवधी 6 माह होगी, इसके लिए हितग्राहियों से शपथ पत्र भरवाया जावेगा। बैठक में नपाध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल, सीएमओ अमरसत्य गुप्ता, पार्षद सभापति सुशीलादेवी चौकसे, ज्योति रैकवार, जमना वावरिया, कृष्णा गौर, अजय रतनानी, नवीन कुमार पालीवाल, जितेन्द्र तिवारी सहित अन्य लोग मौजूद थे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.