प्रतापगढ़

11 केवी विद्युत लाइन के तारों के टकराने से कुए पर बने गोदाम मे लगी आग

-ग्रामीणों ने किया प्रयास नहीं हुई काबू तो बुलाई दमकल

प्रतापगढ़Mar 22, 2018 / 07:37 pm

Rakesh Verma

-प्रतापगढ़, निम्बाहेड़ा व नीमच से पहुंची दमकल
छोटीसादड़ी. उपखण्ड क्षेत्र के नाराणी ग्राम पंचायत में स्थित जमलावदा गांव के एक किसान के खेत पर बने गोदाम के ऊपर से गुजर रही 11 केवी विद्युत लाइन तेज हवाओं के चलते विद्युत लाइन के तारों के टकरा जाने से स्पार्किंग से आग लग गई। जिसके चलते अंदर रखे ख़ाकले, घास के बंडल व सिंचाई करने के पाइप जलकर राख हो गए। उपखण्ड क्षेत्र में दमकल नहीं होने का दंश भी लोगों को बहुत खटका। जिसके चलते मध्यप्रदेश सहित आग पर काबू पाने के लिए तीन स्थलों की दमकल भी घटना स्थल पर दिन में 1 बजे पहुंच कर पाया आग पर काबू। जमलावदा गांव में गुरुवार करीब 11 बजे क्षेत्र में चल रही तेज हवाओं के कारण बिजली लाइन के तार टकराने से गोदाम में आग लग गई और उसमें रखी सामग्री जल गई। आग लगते ही किसान सूरजमल पुत्र चांदमल शर्मा गबरा गया और मदद के लिए चिल्लाने पर ग्रामीण मदद के लिए दौड़े। ग्रामीणों ने पुलिस विभाग व तहसीलदार गणेशलाल पांचाल को दूरभाष पर आग की सूचना दी और दमकल के लिए भी बात कही। तहसीलदार ने दमकल को सूचना दी और पटवारी व गिरदावर को तुरंत मौके पर भेजा। ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने का काफी प्रयास किया लेकिन असफल रहने पर ग्रामीणों ने मध्य प्रदेश के नीमच से भी दमकल बुलवाई। जिसके बाद प्रतापगढ़ और निंबाहेड़ा से भी दमकल मौके पर पहुची।
ग्रामीणों में उपजा रोष
गुरुवार को जमलावदा में हुई आग की घटना पर समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो गांव में बड़ा हादसा हो सकता था। इधर आग लगने की सूचना के बाद बड़ा उपखंड क्षेत्र होते हुए भी एक भी दमकल नहीं होने से क्षेत्रवासियों में प्रशासन के प्रति रोष व्याप्त हो गया।
क्षेत्र में दमकल की व्यवस्था ना होने से क्षेत्रवासियों में भारी रोष व्याप्त है। इस दौरान तहसीलदार गणेश लाल पांचाल, गिरदावर पटवारी प्रेमसिंह, उदय पब्लिक संस्थापक राम प्रसाद शर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी ने सहयोग किया।
===============================
सुनी समस्याएं, किए समाधान, दी योजनाओं की जानकारी
-कुलमीपुरा में देर तक चली जिला स्तरीय रात्रि चौपाल
प्रतापगढ़.
प्रतापगढ़ पंचायत समिति के कुलमीपुरा ग्राम पंचायत में बुधवार को आयोजित जिला स्तरीय रात्रि चौपाल देर तक चली। अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने विभिन्न व्यक्तिगत एवं सामूहिक लाभ की योजनाओं पर ग्रामीणो की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को इनके तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। साथ ही विभिन्न योजनाओं पर चर्चा कर उनका लाभ उठाने का आह्वान किया।
स्वच्छ भारत मिशन पर जोर
स्वच्छ भारत मिशन अभियान पर चौपाल में विस्तार से चर्चा की गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि इस ग्राम पंचायत में 8 5 प्रतिशत परिवारों ने घरो में शौचालय बनाएं है जो अच्छी बात है। यह अभियान सभी के स्वास्थ्य और गरिमा से जुड़ा हुआ है। सभी परिवार अपने घरों में शौचालय निर्माण कर उनका प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि खुले में शौच करना जहां विभिन्न प्रकार की बीमारियों को आमंत्रित करना है वहीं दूसरी ओर बहु-बेटियों के लिए भी इज्जत का सवाल हो जाता है।
अधूरे आवास कराएं पूरे
उन्होंने कहा के सरकार का प्रयास है कि सभी के पक्के आवास हो और वे शौचालयों का इस्तेमाल करें ताकि सभी अपनी गरिमा के अनुसार सम्मानपूर्वक जीवन जी सके। प्रधानमंत्री आवास योजना में अधूरे आवासों को पूर्ण कराने सहित विभिन्न योजनाओं में आगे आकर लाभ उठाने का आह्वान किया।
27 काश्तकारों के कुएं होंगे गहरे
रात्रि चौपाल में विकास अधिकारी अनिल पहाडिय़ा ने ग्राम पंचायत में हो रहे विभिन्न विकास कार्यो एवं योजनाओं से लाभान्वितों, प्रधानमंत्री आवास योजना में स्वीकृत अधूरे आवास निर्माण एवं किश्त भुगतान आदि की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस पंचायत में 27 अनुसूचित जनजाति के बीपीएल परिवारों के कुएं गहरे कराने की स्वीकृति जारी की गई ।
दी योजनाओं की जानकारी
चौपाल में वन विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, शिक्षा, श्रम, महिला एवं बाल विकास, सार्वजनिक निर्माण, विद्युत, सामाजिक न्याय अधिकारिता, पशुपालन, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, जलग्रहण एवं रसद आदि विभागों के काउण्टर लगाकर लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।
समस्याओं का किया निस्तारण
रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने टाण्डा चौराहे पर स्पीड ब्रेकर बनवाने, स्कूल के सामने से अतिक्रमण हटाने, बंद पड़े हैण्डपम्पों को चालू कराने का प्रार्थना पत्र दिया। पशुपालन के लिए पटवार भवन की जगह आवंटन कराने, रास्ते की भूमि से अतिक्रमण हटाने, टाण्डा प्राथमिक स्कूल को क्रमोन्नत कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, टूटी हुई नालियों की मरम्मत कराने, मानपुरा एनिकट मरम्मत कराने, खाद्य सुरक्षा सूची में नाम जुड़वाने, ट्यूबवेल लगाने की स्वीकृति दिलाने आदि समस्याओं पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए।
लाभान्वितों को स्वीकृृतियां प्रदान दी
अतिरिक्त जिला कलक्टर और सरपंच मोतीलाल मीणा एवं अधिकारियों ने विभिन्न योजनाओं में लाभान्वितों को स्वीकृृतियां प्रदान की। लाभान्वितों को श्रम कार्ड, पेंशन स्वीकृृति, प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृृति भी जारी की गई। रात्रि चौपाल में जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जगदीश चन्द्र हेड़ा, तहसीलदार योगेन्द्र जैन, धमोत्तर थानाधिकारी शंभु सिंह झाला, पंचायत समिति सदस्य दिनेश मीणा, वार्ड पंच भैरू लबाना, कारू लबाना, रामचन्द्र लबाना आदि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

Home / Pratapgarh / 11 केवी विद्युत लाइन के तारों के टकराने से कुए पर बने गोदाम मे लगी आग

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.