होली पर पसरा मातम : रंग खेलकर तालाब में नहाने गए 3 छात्र डूबे, 1 को बचाया गया 2 शव बरामद

|

Published: 29 Mar 2021, 08:46 PM IST

मंदसौर के शामगढ़ में तालाब में डूबे 11वीं कक्षा के 3 छात्र, रंग खेलने के बाद गए थे तालाब में नहाने, इलाके के तैराक रोशन पंजाबी ने एक छात्र को रेसेक्यू कर बचाया, जबकि दो अन्य शवों को भी तालाब से निकाल लिया गया है।

मंदसौर/ मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के शामगढ़ में होली का रंगोत्सव उस समय मातम में बदल गया, जब इलाके के लोगों को मालूम हुआ कि, गांव के तीन छात्र एक साथ तालाब में डूब गए। बता दें कि, शामगढ़ के नजदीक ग्राम जूनापानी में स्थित एक तालाब में 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले तीन दोस्त डूब गए। हालांकि, हादसे के तुरंत बाद ही घटना स्थल पर लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई, जिन्होंने तीन में से एक छात्र को रेस्क्यू कर बचा लिया, जबकि दो छात्रों की मौत हो गई, जिनके शव भी रेस्क्यू किये जा चुके हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- होली पर चमत्कारी गल-चूल : तेज गर्मी में गोद में बच्चा लेकर अंगारों पर चलीं महिलाएं, जानिये आस्था और मन्नत की अनुठी परंपरा


पुलिस के मुताबिक जानकारी

जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची शामगढ़ पुलिस ने मामले को संज्ञान में लेते हुए दोनो शवों को पोस्टमार्टम के लिये जिला अस्पताल भेजा। इससे पहले एक छात्र को ग्रामीणों द्वारा ही इलाज के लिये चिकित्सालय में भर्ती करा दिया। जांच में जुटे एएसआई फिरोज कुरैशी के मुताबिक, 17 वर्षीय गोपाल पिता श्याम सुंदर व्यास, 17 वर्षीय विशाल पिता अशोक बैरागी और 16 वर्षीय संकल्प पिता विनोद ये तीनों ही एक साथ 11ववीं कक्षा में पढ़ते थे और दोस्त भी थे। साथ ही, ये तीनों शामगढ़ नगर के निवासी भी थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, होली खेलने के बाद दोपहर करीब 1 बजे तीनों 5 किमी दूर जूनापानी ग्राम स्थित तालाब में नहाने आए थे। यहां नहाते समय हादसे के दौरान गोपाल और विशाल की डूबने से मौत हो गई। जबकि, संकल्प को तालाब से रेस्क्यू कर बचा लिया गया है।


होश में आने के बाद बताया कि दो दोस्त और डूबे हैं

तैराक रोशन पंजाबी के मुताबिक, उसने संकल्प को तालाब में डूबते देखा। पहले तो उसने आसपास के लोगों को आवाज लगाई, जिसपर इलाके के ग्रामीण भी घटना स्थल पर इकट्ठे हो गए। इसके बाद खुद रोशन पंजाबी तालाब में कूदा और डूबने वाले छात्र संकल्प को निकाल लाया। इसके बाद आसपास के ग्रामीण की मदद से छात्र को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां आधे घंटे के प्राथमिक उपचार के बाद छात्र को होश आ गया। होश आते ही संकल्प ने बताया कि, उसके दो अन्य दोस्त भी तालाब में डूबे हैं। इसके बाद तालाब में एक बार फिर सर्चिंग शुरु की गई और डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद अन्य दो छात्रों के शव भी रेस्क्यू कर लिये गए।

 

पढ़ें ये खास खबर- BJYM नेता पर महिला से रेप का आरोप, 'नशीला शरबत पिलाकर बनाया वीडियो, फिर कर रहा था 10 लाख की मांग'


परिवार के लौते बेटे थे दोनो मृतक

बता दें कि, जिन दो छात्रों की तालाब में डूबने से मौत हुई है, वो दोनो ही परिवार के इकलौते लड़के थे। फिलहाल, दोनों शवों को पीएम कराने के बाद परिजन को सौंप दिया गया है। बता दें कि, जिस तालाब में तीनों छात्र डूबे थे उसकी गहराई करीब 15 फीट है। घटना के बाद शामगढ़ तहसीलदार आरएल मुनिया ने घटना पर दुख जताते हुए कहा कि, मृतकों के मुआवजे का प्रस्ताव तैयार करके भेजने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि, पानी में डूबने से मौत पर 4–4 लाख रुपए की सहायता का प्रावधान है।