किशोरों को सिखाएंगे बेहतर हेल्थ की बारीकियां

6 दिवसीय पीयर एजुकेटर का साप्ताहिक प्रशिक्षण शुरू

<p>किशोरों को सिखाएंगे बेहतर हेल्थ की बारीकियां</p>
किशोरों को सिखाएंगे बेहतर हेल्थ की बारीकियां
मंडला।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का क्रियान्वयन जिले के नौ विकासखंडों में किया जा रहा है। कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के 2 विकासखण्डों से साथिया प्रशिक्षण की शुरू की गई है। जिसमें आशा कार्यकर्ता और प्रशिक्षकों द्वारा 15 से 17 वर्ष के पीयर एजुकेटर का चयन किया गया है। पीयर एजुकेटर को साथिया नाम दिया गया है। इनमें एक किशोर एवं एक किशोरी शामिल है। सभी विकासखण्डों में चयनित साथिया प्रशिक्षण के बाद अपनी उम्र के 10 से 19 वर्ष के किशोर एवं किशोरियो को स्वास्थ्य, सामाजिक जीवन, कौशल, कैरियर संबंधी परामर्श एवं जानकारी खेल-खेल में प्रदान करेंगे।
जानकारी अनुसार राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह के निर्देशन और डीपीएम शैलेन्द्र सिंह, जिला समन्वयक हेमंत रंहगडाले, संस्था जिला समन्वयक लोकेश उपमन्यु, प्रोजेक्ट कॉआर्डीनेटर पंकज चौरसिया के मार्गदर्शन में स्वयं सेवी संस्था कार्ड द्वारा जिले के दो विकासखंडों से पीयर एजुकेटर्स (साथियां) का 6 दिवसीय साप्ताहिक प्रशिक्षण की शुरूआत आज रविवार से शुरू किया गया है। प्रशिक्षित मास्टर ट्रनरों द्वारा साथियां को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे किशोर किशोरियों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए जागरूक किया जा सके।
दो विकासखंड से प्रशिक्षण की शुरूआत :
राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के दो विकासखंडों में साथियां प्रशिक्षण आज रविवार से शुरू किया जाएगा। जिसमें हर गांव के 15 से 17 वर्ष के किशोर किशोरियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे साथियां 10 से 19 वर्ष के किशोर किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सके। प्रशिक्षण विकासखंड नारायणगंज में उपस्वास्थ्य केन्द्र लालीपुर भावल, हाईस्कूल पाठा और बीजाडांडी में ग्राम पंचायत पोनिया माल, ग्राम पंचायत धनवाही बीजाडांडी में पीयर एजुकेटर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में दोनों विकासखंडों से 52 आशा कार्यकर्ता, 4 सहयोगनी, 4 एएनएम, 104 किशोर, किशोरी प्रथम सत्र के प्रशिक्षण में मौजूद होंगे।
ये है मास्टर ट्रेनर :
प्रशिक्षण की शुरूआत विकासखंड नारायणगंज में दो बैंच और बीजाडांडी में दो बैंच में पीयर एजुकेटर को प्रशिक्षित मास्टर ट्रे्रनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें प्रशिक्षक पूजा बरमैया, संगीत सिंगरौरे, संजय सोनी, शोभना कांड्रा, रेखा गोटिया, प्रवीण राय, वंदना यादव, शिवप्रसाद नंदा द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.