कान्हा पार्क में सफारी शुरू होने से पहले हफ्तों की टिकट बुक

|

Published: 25 Sep 2021, 05:16 PM IST

1 अक्टूबर से शुरू होगा कान्हा में पर्यटन, प्रबंधन तैयार

मंडला. दुनिया भर में अपने बाघों के लिए प्रसिद्ध कान्हा नेशनल पार्क को एक अक्टूबर 2021 से सैलानियों के लिए पुन: खोला जा रहा है। बारिश के मौसम में वन्य प्राणियों के प्रजनन काल होने के कारण पार्क प्रबंधन द्वारा सैलानियों के प्रवेश पर रोक लगा दी जाती है। अब पुन: इस पार्क को देश-विदेश के सैलानियों के लिए खोले जाने की तैयारी पार्क प्रबंधन द्वारा शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि कान्हा पार्क का बफर जोन सैलानियों के लिए बारिश में भी खुला होता है। अब कोर जोन में पर्यटन शुरू किया जाना है। इसके लिए एंट्री टिकट बुक करना अनिवार्य होता है। टिकट बुङ्क्षकग ऑनलाइन ही होती है।
अक्टूबर की टिकट फुल
बताया गया है कि कान्हा पार्क के कोर जोन में एंट्री के लिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग 21 सितंबर से शुरू हो चुकी है। एक अक्टूबर से कान्हा पार्क का गेट सैलानियों के लिए खोला जा रहा है और 15-17 को दशहरा पर्व का अवकाश होने के कारण इस समय की सभी टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग हो चुकी है। 15 को विजयादशमी, 16 अक्टूबर को शनिवार और 17 अक्टूबर को रविवार होने के कारण देश भर के सैकड़ों लोगों ने इन दिनों को पार्क के नैसर्गिक सौंदर्य के बीच बिताने के लिए पहले ही टिकटें बुक करा ली हैं। जानकारी के मुताबिक अब तक लगभग 1250 टिकटों की बुकिंग हो चुकी है।
नैना का परिवार खींच रहा दुनिया भर के सैलानियों को
कान्हा नेशनल पार्क के गाइडों का कहना है कि अप्रैल-मई-जून माह में कान्हा टायगर रिजर्व की नैना बाघिन और उसके शावकों ने सैलानियों को जमकर रोमांचित किया। यह बाघिन परिवार कान्हा और किसली जोन में लगातार अठखेलियां और सैर सपाटा करता हुआ पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा। नैना और उसके शावकों की वीडियो सोशल मीडिया के जरिए दुनिया भर में पहुंची और लाखों लोगों के द्वारा देखी भी गईं। यही कारण है कि इस बार कान्हा पार्क खुलते ही यहां सैलानियों की भीड़ उमडऩे को बेताब है।
इसके अलावा पिछली गणना वर्ष 2018 के दौरान कान्हा नेशनल पार्क में 118 बाघ की पुष्टि हो चुकी है। इसमें 83 वयस्क व 35 शावक शामिल रहे। इस वर्ष कान्हा प्रबंधन बाघों की संख्या बढऩे की उम्मीद जता रहा है।