अधूरे हाइवे पर कई किलोमीटर तक बिछी कीचड़ की पर्त

|

Published: 31 Jul 2021, 05:36 PM IST

बारिश में नेशनल हाईवे पर पैदल चलना भी मुश्किल

मंडला. सड़क.....नेशनल हाइवे 30 और बदहाली ऐसी कि कई किमी तक कीचड़ की मोटी पर्त के बीच कांक्रीट सड़क का कहीं पता ही नहीं चल रहा। कीचड़ से भरे इस हाइवे में भारी वाहन फिसल रहे हैं। दोपहिया वाहन कीचड़ में फंसकर अनियंत्रित हो रहे हैं और पैदल राहगीरों का इस हाइवे पर चलना भी मुश्किल है। यह दुर्गति है मंडला-जबलपुर नेशनल हाइवे की। जबलपुर-मंडला के बीच पिछले छह वर्षों से नेशनल हाइवे 30 का निर्माण कार्य चल रहा है जो अब तक पूरा नहीं हो सका है। इन छह सालों में करीब 70 किमी का मार्ग निर्माण पूर्ण नहीं हो सका है। गौरतलब है कि पिछले छह सालों से मंडला जबलपुर मार्ग का निर्माण कार्य जीडीसीएल कंपनी द्वारा किया जा रहा है। कंपनी द्वारा मार्ग निर्माण में जमकर लापरवाही बरती जा रही है। इसी का नतीजा है कि छह वर्षों में भी यह निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है।
अधूरी पड़ी है यहां की सड़क
बीजाडांडी क्षेत्र में मार्ग निर्माण के लिए पूरा मार्ग खोद दिया गया है। सड़क की चौड़ाई को दो हिस्सों मे बांटकर एक तरफ बेस डालकर कांक्रीट सड़क बनाई जा रही है और दूसरी ओर कच्चा ही छोड़ दिया गया है इससे सड़क का एक हिस्सा डेढ़ से दो फिट ऊपर और दूसरी ओर का हिस्स निचला हो गया है। कच्चे हिस्से के कारण कांक्रीट हिस्से में भी कीचड़ की मोटी पर्त जम गई है जो कई किमी दूर तक बिछी हुई है इससे न केवल वाहनचालकों को गुजरने में परेशानी हो रही है बल्कि वे दुर्घटनाग्रस्त भी हो रहे हैं। जाम की स्थिति भी आए दिन निर्मित हो रही है। राहगीरों और वाहनचालकों के साथ क्षेत्रवासी भी परेशान हो रहे है। प्रशासन के ढुलमुल रवैए का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।
करोड़ों की सड़क बना सिरदर्द
नेशनल हाइवे 30 में मंडला जबलपुर मार्ग में उदयपुर-मोइयानाला से कटरा-मंडला तक 63.55 किमी के मार्ग निर्माण का ठेका जीडीसीएल कंपनी को दिया गया है। नेशनल हाइव का निर्माण 251.64 लाख रूपये से किया जाना है। निर्माण कार्य का ठेका 10 अक्टूबर 2015 को दिया गया था। निर्माण कार्य 9 जून 2017 को पूरा करना था। तय समय में निर्माण कार्य पूरा न होने पर ठेका कंपनी को अतिरिक्त समय दिया गया और निर्माण अवधि को दिसंबर 2020 तक के लिए बढ़ाया गया। इसके बावजूद ठेका कंपनी द्वारा इस मार्ग निर्माण को पूरा नहीं कर सकी और अब भी यह निर्माण कार्य अधूरा है।
मार्ग निर्माण- उदयपुर-मोइयानाला से कटरा-मंडला
मार्ग लंबाई - 63.55 किमी
ठेका तिथि- 10 अक्टूबर 2015
निर्माण अवधि- 9 जून 2017 तक
अतिरिक्त अवधि- दिसंबर 2020 तक