IIT रूड़की दे रहा है युवाओं को 6 लाख रुपए सालाना, ऐसे करें अप्लाई

चयनित आवेदकों को फेलोशिप के पहले साल में 55 हजार रुपए प्रति महीने की फेलोशिप और दूसरे साल भी 55 हजार रुपए प्रति महीने की फेलोशिप दी जाएगी।

<p>scholarship, scholarships, Admission Alert, career courses, career course, engineering courses, admission, education news in hindi, education, top college, top university, PG Diploma, graduation, PG Course, IIT, indian institute of technology, IIIS, IIS, science, technology, </p>

Scholarship Alert: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुडक़ी के डिपार्टमेंट ऑफ हायड्रोलॉजी ने पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप 2020 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक आवेदक 31 अगस्त 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। इस फेलोशिप के तहत चयनित आवेदकों को विभाग द्वारा तय किए गए प्रोजेक्ट पर रिसर्च करनी होगी।

क्या है योग्यता
पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने एन्वायरनमेंटल इंजीनियरिंग/ साइंस या संबंधित विषयों में पोस्ट ग्रेजुएशन/एमटेक और पीएचडी की हो। आवेदकों के ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल पर फस्र्ट क्लास मार्क्स होने जरूरी हैं। साथ ही आवेदकों के पास 2 साल का अनुभव भी होना चाहिए। अभ्यर्थियों के पास क्वालिटी पब्लिकेशंस भी होने चाहिए।

क्या होंगे फायदे
इस फेलोशिप की अवधि 2 वर्ष की होगी जो एक वर्ष और बढ़ाई जा सकती है। चयनित आवेदकों को फेलोशिप के पहले साल में 55 हजार रुपए प्रति महीने की फेलोशिप और दूसरे साल भी 55 हजार रुपए प्रति महीने की फेलोशिप दी जाएगी। अगर अवधि एक साल और बढ़ाई जाती है तो तीसरे साल में चयनित आवेदकों को 60 हजार रुपए प्रति महीने की फेलोशिप दी जाएगी। इसके अलावा आवेदकों को हर साल 50 हजार रुपए का कंटिंजेंसी ग्रांट भी दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
इस फेलोशिप के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को एक कवर लेटर, सीवी, लिस्ट ऑफ पब्लिकेशंस के साथ अपनी पिछली रिसर्च के बारे में एक रिसर्च स्टेटमेंट और एक ए4 साइज पेज पर इस रिसर्च प्रोजेक्ट के बारे में अपनी अप्रोच की स्टेटमेंट, इन मेल आईडी पर ई-मेल और रेग्युलर मेल करनी होगी –

Prof. M.K Jain,
Professor and Head, Department of Hydrology,
Indian Institute of Technology Roorkee,
Roorkee-247667, India.
Email: manoj.jain@hy.iitr.ac.in with cc to himanshu.joshi@hy.iitr.ac.in

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.