अब फोल्ड हो जाएगा आपका स्मार्टफोन, पढ़ें पूरी जानकारी

|

Published: 23 Sep 2020, 08:00 AM IST

इन दिनों फोन बनाने वाली कंपनियां फोल्ड होने वाले मोबाइल बनाने में जुटी हुई हैं। गार्टनर की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2023 तक इस तरह के फोन्स की संख्या बढकऱ 3 करोड़ हो जाएगी।

इन दिनों फोन बनाने वाली कंपनियां फोल्ड होने वाले मोबाइल बनाने में जुटी हुई हैं। गार्टनर की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2023 तक इस तरह के फोन्स की संख्या बढकऱ 3 करोड़ हो जाएगी। एक नामी कंपनी अपना फोल्डेबल फोन अमरीका में गत अप्रेल में लॉन्च करने वाली थी, पर टेक जर्नलिस्ट्स और रिव्यूअर्स के शुरुआती सुझावों के चलते इसे अभी लॉन्च आगे खिसका दिया है। रिव्यूअर्स को फोल्ड में स्क्रीन संबंधी समस्याएं महसूस हुई थीं।

फोल्ड खुलने पर बड़ी स्क्रिन
अमरीका में लॉन्च से पहले फोल्डेबल फोन को इस्तेमाल करने वाली रिव्यू यूनिट को स्क्रीन मोडऩे पर मजबूती का इश्यू दिखा। कंपनी का दावा है कि वह जल्द ही इसका हल खोज लेगी। फोन में 4.6 इंच का डिस्प्ले है जो कि 7.3 इंच के टैबलेट के रूप में खुलता है। इसमें छह कैमरे बताए जा रहे हैं। एक फ्रंट पर सेल्फी के लिए, तीन बैक पर जूम, रेग्युलर और वाइड शॉट के लिए व दो अन्य हैं। फोन में दो बैटरी हैं।

दोनों स्क्रीन 6 इंच से बड़ी
एक अन्य कंपनी ने फोल्डेबल 5 जी को बार्सिलोना की एक इवेंट में पेश किया था। फोन में 6.6 इंच की ओएलईडी स्क्रीन है। यह फ्रंट पर है। इसके साथ ही एक 6.38 इंच की स्क्रीन बैक साइड में भी है। अनफोल्ड करने पर स्क्रीन एक्सपेंड होकर 8 इंच की हो जाती है। इसका मुख्य कैमरा 40 मेगापिक्सल का है। इसे दुनिया का पहला सुपर चार्ज फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी वाला फोन बताया जा रहा है।

फोल्डेबल के साथ फ्लैट भी हो सकेगा
एक चाइनीज कंपनी के फोल्डेबल फोन का एक 10 सेकंड का वीडियो चर्चा का विषय बना हुआ है। इससे टेक वल्र्ड को पता लग चुका है कि यह कंपनी भी फोल्डेबल फोन बनाने में जुटी है। यह फोन फ्लैट और फोल्ड करके दो तरह से ऑपरेट किया जा सकता है। इसमें जेस्चर कंट्रोल फीचर भी है। कहा जा रहा है कि इस फोन में स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट काम में लिया जा सकता है। अन्य के मुकाबले इस फोन की कीमत कम हो सकती है।

अलग-अलग ढंग से फोल्ड होगी स्क्रीन
फोल्डेबल फोन्स की रेस में चीन का एक अन्य ब्रांड भी है। इसके फोन में फ्लेक्सिबल ङ्क्षहज है। इनसे यूजर्स फोन को अलग-अलग तरीके से फोल्ड कर पाएंगे। फोन में सेकंड स्क्रीन रेयर में नीचे है। यह स्क्रीन मुडकऱ मुख्य फ्लेक्सिबल स्क्रीन के एक हिस्से को कवर करती है। फोल्ड हो जाने के बाद डिस्प्ले का अधिकतर भाग प्रोटेक्टेड रहता है। इसमें फोल्ड लाइन बिल्कुल बीच में नहीं है। वैसे कई अन्य कंपनियां भी फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की घोषणा कर चुकी हैं।