Used Phone खरीदना चाहते हैं तो ध्यान रखें ये बातें

|

Published: 09 Aug 2020, 02:51 PM IST

अगर आप पहले से इस्तेमाल किया हुआ फोन (यूज्ड फोन) खरीद रहे हैं तो कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखें।

अगर आप पहले से इस्तेमाल किया हुआ फोन (यूज्ड फोन) खरीद रहे हैं तो कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखें।

फिजिकल इन्सपेक्शन करें
आप फोन खरीदने से पहले इसे फिजिकली चेक करें। विक्रेता की बातों में आने के बजाय इसे खुद जांचना चाहिए। स्क्रीन पर स्क्रैच, बॉडी पर डेंट और बटन्स के फीडबैक की जांच करनी चाहिए। फोन जांचने के लिए इसे स्विच ऑफ करके फिर ऑन करना चाहिए। फोन में पानी तो नहीं गया है, इसे जांचने के लिए इसे खोलें और बैटरी निकाल दें। फोन में लाल डॉट्स के साथ छोटे सफेद स्टिकर को खोजना चाहिए। हर फोन में इसी तरह की वाटर डैमेज इंडिकेटर स्ट्रिप होती है। फोन में यह नजर आए तो समझ लीजिए कि फोन में पानी गया है। चार्जर केबल, पावर एडप्टर, मेमोरी कार्ड और हेडफोन की जांच भी करें।

आइएमईआइ नंबर जांचें
जाहिर सी बात है कि आप चोरी का या ब्लैकलिस्टेड फोन नहीं खरीदेंगे। इसकी जांच करने के लिए आइएमईआइ नंबर पता करें। यह मोबाइल फोन का आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है। इसका पता करने के लिए मोबाइल फोन में *#06# डायल कर सकते हैं। इस नंबर को आप www.imeidetective.com के डाटाबेस में डालकर जांच कर सकते हैं। हालांकि यह फुलप्रूफ तरीका नहीं है। ऐसे में फोन के वास्तविक बिल की मांग करनी चाहिए। पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद ही यूज्ड फोन खरीदें।

विश्वसनीय सोर्स से लें
अगर यूज्ड फोन खरीदने की योजना बना चुके हैं तो इसे किसी जानकार व्यक्ति से ही खरीदें। वह कुछ दिनों के लिए फोन इस्तेमाल करने के लिए दे सकता है। ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो थोड़ा समय निकालें और जांच कर लें कि जो डिवाइस आप खरीद रहे हैं, वह सही तरह से काम करता भी है या नहीं।

सिम डालकर देखें
अगर आप अपने फोन से कॉल नहीं कर सकते या मैसेज नहीं भेज सकते, तो फोन किसी काम का नहीं है। यूज्ड फोन की डील करने से पहले फोन में अपना सिम कार्ड डालकर देखें और इससे किसी परिचित को कॉल करें। सिर्फ डायल करने के बजाय आपको सामने वाले से बात करके देखना चाहिए। इसी तरह मैसेज भेजकर भी जांचना चाहिए कि सामने वाले के पास मैसेज पहुंचा या नहीं। आपको अपने 3जी डाटा को भी जांचना चाहिए कि यह फोन में सही तरह से काम कर रहा है अथवा नहीं।

सेंसर्स जांचें
स्मार्टफोन में कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें आप आसानी से नहीं जांच सकते। स्क्रीन का लाइट सेंसर ऐसी ही चीज है। लेकिन यदि आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो एंड्रॉइड सेंसर बॉक्स इंस्टॉल करें और फोन के अलग-अलग सेंसर्स को जांचें।

सारे फीचर्स जांच लें
अगर आप यूज्ड मोबाइल फोन ले रहे हैं, तब भी इसके सारे फीचर्स को अच्छी तरह से जांच लेना चाहिए। कई बार फोन में किसी खास फीचर के होने का दावा किया जाता है, पर वह फीचर फोन में उपलब्ध ही नहीं होता है। आप जिस खास सुविधा को ध्यान में रखकर फोन खरीद रहे हैं, उसके बारे में अच्छी तरह से पड़ताल कर लें। कुछ लोग फोटोग्राफी के लिए फोन खरीदते हैं तो कुछ लोग वेब ब्राउजिंग के लिए, वहीं कुछ लोग सोशल मीडिया नेटवक्र्स को काम में लेने के लिए फोन लेते हैं। ऐसे में आपको फोन के सभी फीचर्स को अच्छी तरह से जांच लेना चाहिए।

Related Stories