फ्री अल्टरनेटिव ऐप्स से आसान होंगे सारे काम, आजमाएं ये टिप्स

|

Published: 17 Sep 2020, 11:00 AM IST

लगभग सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में अलग-अलग फंक्शन्स जैसे म्यूजिक, वीडियो, कैमरा आदि के लिए प्री-इंस्टॉल्ड डिफॉल्ट ऐप होते हैं। अब आप शानदार फीचर्स और परफॉर्मेंस के लिए फ्री अल्टरनेटिव ऐप्स काम में ले सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में-

लगभग सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में अलग-अलग फंक्शन्स जैसे म्यूजिक, वीडियो, कैमरा आदि के लिए प्री-इंस्टॉल्ड डिफॉल्ट ऐप होते हैं। अब आप शानदार फीचर्स और परफॉर्मेंस के लिए फ्री अल्टरनेटिव ऐप्स काम में ले सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में-

म्यूजिक प्लेयर
फोन में प्री-लोडेड म्यूजिक प्लेयर ऐप में सीमित फीचर होते हैं। ‘द पीआई म्यूजिक प्लेयर’ ऐप में बिल्ट-इन इक्वलाइजर होता है। आप म्यूजिक ट्रैक का मेटाडाटा एडिट कर सकते हैं। यह कंट्रोल्स के लिए होमस्क्रीन विजेट ऑफर करता है, यह एलबम आर्ट दर्शाता है और लॉक स्क्रीन पर कंट्रोल कर सकता है। इसके अन्य फीचर्स में ऑडियोबुक और पॉडकास्ट सपोर्ट, ङ्क्षरगटोन कटर, स्मार्ट प्लेलिस्ट और आसान म्यूजिक शेयरिंग है। आप इनशॉट इंक का म्यूजिक प्लेयर ऐप भी ले सकते हैं।

कैमरा
अपने कैमरा में एक्स्ट्रा फीचर्स चाहते हैं तो ओपन कैमरा काम में ले सकते हैं। यह ऐप गंभीर फोटोग्राफर्स के लिए उपयोगी है। यह व्हाइट बैलेंस, आइएसओ, एक्सपोजर आदि ढेर सारे कंट्रोल्स देता है। इसमें मल्टीपल रिमोट कंट्रोल ऑप्शन, वॉइस कमांड्स, कॉन्फिगरेबल वॉल्यूम कीज, ग्रिड-क्रॉप गाइड्स, एक्सटर्नल माइक्रोफोन के लिए सपोर्ट मिलता है। यह स्मार्ट वियरेबल्स के माध्यम से थर्ड पार्टी कंट्रोल से भी काम करता है। आप ए बैटर कैमरा, फ्री कैमरा या कैंडी कैमरा भी काम में ले सकते हैं।

फोटो गैलेरी
अपने स्मार्टफोन पर वीडियो के लिए डिफॉल्ट ऐप के बजाय एमएक्स प्लेयर काम में लें। यह फ्री ऐप मल्टीपल फॉर्मेट्स को सपोर्ट करता है। इसे काम में लेने के लिए इन-ऐप कंट्रोल्स जैसे जूम करने के लिए पिंच, वॉल्यूम कंट्रोल के लिए स्वाइप, ब्राइटनेस कंट्रोल व फॉरवर्ड-बैक के लिए स्वाइप काम में ले सकते हैं। आपके पास ऑडियो ट्रैक चुनने, सबटाइटल्स इनेबल/ डिसेबल करने का विकल्प मौजूद होता है।

वीडियो प्लेयर
गूगल फोटोज शानदार गैलेरी ऐप है। अगर आप साफ विकल्प तलाश रहे हैं तो सिंपल गैलेरी ऐप ले सकते हैं। आप ए+ गैलेरी ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं। इसका फायदा है कि यह ऐप आपके फोन के फोटो डिस्प्ले के साथ-साथ विभिन्न क्लाउड सर्विसेज जैसे ड्रॉपबॉक्स, अमेजॉन क्लाउड ड्राइव और फेसबुक आदि को भी सपोर्ट करता है। इसमें फोटो और वीडियो को अन्य लोगों से सुरक्षित रखने के लिए सिक्योर वॉल्ट की सुविधा है। अगर सैकड़ों फोटोज हैं तो फास्ट स्क्रॉलिंग का ऑप्शन है।

लॉन्चर
लॉन्चर स्मार्टफोन्स पर दिखाई देने वाला मुख्य यूजर इंटरफेस होता है। ब्रांड्स अपने खुद के कस्टम इंटरफेस ऑफर करते हैं। श्याओमी एमआईयूआई ऑफर करता है, ऑनर और हुवई ईएमयूआई ऑफर करता है, वनप्लस में ऑक्सीजन ओएस है और सैमसंग में टचविज है। एक फ्री लॉन्चर ऐप से इंटरफेस बदल सकते हैं और पसंद के अनुरूप कस्टमाइज कर सकते हैं। नोवा लॉन्चर ढेर सारे फीचर्स देता है। इसमें कस्टमाइज के कई विकल्प हैं। आप अपेक्स लॉन्चर भी ट्राई कर सकते हैं।

ईमेल
आजकल हर व्यक्ति के पास कई ईमेल अकाउंट्स होते हैं। इन्हें एक सिंगल ऐप की मदद से मैनेज करने के लिए एक थर्ड-पार्टी ऐप की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप ब्लू मेल काम में ले सकते हैं। यह लगभग सभी ईमेल सर्विसेज को सपोर्ट करता है। इसके यूनीफाइड फोल्डर ऑप्शन से आप एक ही जगह पर सभी अकाउंट्स के ईमेल देख सकते हैं। इसमें डार्क थीम, लेफ्ट-राइट स्वाइप ऑप्शन, स्मार्ट पुश नोटिफिकेशन, पासकोड ऑप्शन, कंट्रोल नोटिफिकेशन और अन्य कस्टमाइजेशन्स हैं।