ऐसे शुरू करें नया स्टार्टअप, फटाफट बन जाएंगे करोड़पति

|

Published: 23 Sep 2020, 11:00 AM IST

अगर आप अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ आइडिया और टैलेंट की ही जरूरत नहीं होती है।

अगर आप अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ आइडिया और टैलेंट की ही जरूरत नहीं होती है। ऐसे बहुत से फैक्टर्स होते हैं जिनसे आपका स्टार्टअप सफल हो सकता है या विफल। क्या मार्केट आपके आइडिया के लिए तैयार है? क्या आपका प्रोडक्ट या सर्विस एक सॉल्यूशन प्रोवाइडर है? ऐसे ही बहुत से सवाल होते हैं जो आपको बिजनेस शुरू करने से पहले आपको खुद से पूछने होते हैं। पूरी तैयारी के बिना स्टार्टअप शुरू करने से आप सफल नहीं हो पाते। इसलिए आपको पूरी तैयारी के साथ काम शुरू करना चाहिए। जानिए, शुरुआत से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

दिक्कतों को दूर करें
एक एंटरप्रेन्योर होने के नाते आपको अपना आइडिया सबसे बेहतरीन लग सकता है लेकिन जब तक आप अपने स्टार्टअप के जरिए कस्टमर्स की कोई दिक्कत दूर नहीं करते, तब तक आपका स्टार्टअप सफलता हासिल नहीं कर पाता। इसलिए ग्राहकों की दिक्कतों को दूर करें।

शुरुआती कस्टमर्स पर ध्यान दें
आपके स्टार्टअप के शुरुआती कस्टमर्स आपके बिजनेस को बना भी सकते हैं और गिरा भी सकते हैं। इस वजह से आपको अपने शुरुआती कस्टमर्स पर खास ध्यान देना चाहिए। अगर उन्हें आपका प्रोडक्ट या सर्विस पसंद आएगी तो वह और कस्टमर्स लेकर आएंगे। शुरुआती कस्टमर्स को महत्व दें।

फंडिंग पर फोकस जरूर करें
कोई भी स्टार्टअप बिना फंडिंग के सफलता के रास्ते पर आगे नहीं बढ़ सकता। इसलिए आपको अपना स्टार्टअप शुरू करने से पहले ही उसके लिए फंडिंग के रास्ते सुनिश्चित कर लेने चाहिए ताकि आपको आगे चलकर किसी तरह की आर्थिक दिक्कत का सामना ना करना पड़े।