VPN से होगा आपके बिजनेस का डेटा सिक्योर, जानिए डिटेल्स

|

Published: 16 Aug 2020, 10:12 AM IST

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) आपके महत्वपूर्ण डाटा को गलत हाथों में जाने से बचा सकता है। जानते हैं कुछ खास वीपीएन के बारे में-

इंटरनेट पर इस समय हर व्यक्ति अपनी निजी सूचनाओं को लेकर काफी चिंतित है। ऐसे में वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) आपके महत्वपूर्ण डाटा को गलत हाथों में जाने से बचा सकता है। जानते हैं कुछ खास वीपीएन के बारे में-

क्या है वीपीएन
वीपीएन यानी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क। यह नेटवर्क को सुरक्षित बनाने का बढिय़ा तरीका है। नेटवर्क की यह तकनीक पब्लिक नेटवर्क और प्राइवेट नेटवर्क के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन बनाती है। वीपीएन का इस्तेमाल ज्यादातर लोग अपने महत्वपूर्ण डाटा को गलत हाथों से बचाने के लिए करते हैं। जब हम अपनी डिवाइस को वीपीएन के साथ कनेक्ट करते हैं तो वह डिवाइस लोकल नेटवर्क की तरह काम करता है। वीपीएन से कोई भी निजी सूचना चोरी नहीं कर सकता है।

NordVPN
जब वीपीएन की बात आती है तो नॉर्डवीपीएन ऑनलाइन एक्टिविटीज को सिक्योर करने में बेस्ट साबित होता है। इसके पूरी दुनिया में 3400 से ज्यादातर सर्वर्स मौजूद हैं। इनमें से स्पेशल ऑप्टिमाइज सर्वर्स भी शामिल हैं। यह अपने ग्राहकों की सिक्योरिटी की मजबूती पर काम करता है। यह लगभग हर प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

TunnelBear VPN
यदि वीपीएन के क्षेत्र में अभी शुरुआत की है तो टनल बीयर की सिक्योरिटी अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। इसका इंटरफेस आसानी से काम में ले सकते हैं। इसके दुनिया में 22 लोकेशन्स पर एक हजार सर्वर्स हैं। यह शानदार सर्विस ऑफर करता है। इसकी प्राइवेसी पॉलिसी सबसे अच्छी है। इसका इंटरफेस कलरफुल है। इसकी मदद से आप बिना परेशान हुए अपनी ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

Golden Frog VyprVPN
यह आपका ट्रैफिक सिक्योर करता है और फायरवॉल ऑफर करता है। दुनिया में इसके सैकड़ों सर्वर हैं। इसकी प्राइवेसी पॉलिसी मजबूत है। इसके सिक्योरिटी फीचर इसे टॉप वीपीएन सर्विसेज में शामिल करते हैं। यह एक साथ तीन डिवाइस को सपोर्ट करता है।

KeepSolid VPN Unlimited
यह सिक्योरिटी और प्राइवेसी फीचर्स का मजबूत पैक देता है। यह पांच डिवाइसेज के साथ एक साथ कनेक्ट करने की सुविधा देता है। ज्यादातर वीपीएन सर्विसेज यही सुविधा ऑफर करती हैं। यह दुनिया की 70 लोकेशंस पर 400 सर्वर्स केसाथ सर्विस देता है।

TorGuard VPN
अगर आप टॉरेंट काम में लेते हैं और अपनी पहचान गोपनीय रखना चाहते हैं तो टोर गार्ड वीपीएन उपयोगी है। यह आपका ट्रैफिक सुरक्षित रखता है। यह पीसी, मोबाइल, राउटर और स्ट्रीमिंग बॉक्स को सपोर्ट करता है। इसके दुनिया में तीन हजार सर्वर मौजूद हैं।

IPVanish
आईपी वेनिश वेब ट्रेफिक को गलत लोगों से सुरक्षित रखता है। यह अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स देता है। यह उन चुनिंदा वीपीएन में से है, जो बेहतर डाउनलोड परफॉर्मेंस ऑफर करते हैं। इसके दुनिया के 60 शहरों में एक हजार से ज्यादा वीपीएन सर्वर मौजूद हैं।

Pure VPN
प्योर वीपीएन एक सॉलिड परफॉर्मर है। यह अपने यूजर्स को शुरुआती और एडवांस्ड फीचर्स एक साथ ऑफर करता है। यह बाजार में मौजूद अन्य वीपीएन सर्विसेज से काफी अलग है। अभी यह 140 देशों में 180 अलग-अलग लोकेशन्स पर 750 सर्वर्स की सुविधा ऑफर करता है।

Related Stories