सोशल मीडिया के जरिए बनाएं अपनी अलग पहचान

आज के दौर में मौजूद सोशल मीडिया के जरिए व्यक्ति स्वयं को दुनिया भर में रातों रात पॉपुलर कर सकता है। एक तरफ जहां सोशल मीडिया व्यक्तिको अपनी बात कहने की आजादी देता है वहीं कुछ लोगों ने इसे अपनी कमाई का जरिया भी बना लिया है।

<p>startups, success mantra, start up, Management Mantra, motivational story, career tips in hindi, inspirational story in hindi, motivational story in hindi, business tips in hindi, </p>

प्रत्येक व्यक्ति अपनी एक खास पहचान बनाने के लिए सभी तरह के उपाय आजमाता है। आज के दौर में मौजूद सोशल मीडिया के जरिए व्यक्ति स्वयं को दुनिया भर में रातों रात पॉपुलर कर सकता है। एक तरफ जहां सोशल मीडिया व्यक्ति को अपनी बात कहने की आजादी देता है वहीं कुछ लोगों ने इसे अपनी कमाई का जरिया भी बना लिया है।

ऐसे करें सोशल मीडिया पर शुरुआत
अगर आप स्वयं को पॉपुलर बनाना चाहते हैं तो आपमें वो सब कुछ होना चाहिए जिसे जनता बार-बार देखना पसंद करें। यह आपका कोई लेख, वीडियो, सलाह, अदाकारी, कॉमेडी, या कुछ भी हो सकता है, यदि लोगों को वह पसंद आएगा तो वो आपको फॉलो करना चाहेंगे। सोशल मीडिया के जरिए बहुत से ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने रातों-रात प्रसिद्धि पाई है। दुनिया भर में फेमस होने के लिए हुनर का होना ही जरुरी नहीं है, उसे सही प्लेटफार्म पर सही समय पर दुनिया तक पहुंचना भी चाहिए। सोशल मीडिया में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर अपनी प्रोफाइल बनाकर शुरुआत करनी चाहिए। फॉलोवर बढ़ाने के लिए आपको शुरुआत में थोड़ा समय भी लग सकता है। लेकिन कंटेंट की क्वालिटी को देखकर पब्लिक आपसे जुडऩा चाहेगी और आपको फॉलो करेगी।

ट्रेंड का जरूर रखें ध्यान
दुनिया में क्या ट्रेंड चल रहा है, ये सबसे ज्यादा मायने रखता है। सभी लोग माहौल के अनुसार ही उससे जुड़ी स्टोरी और वीडियो को देखना पसंद करेंगे। ऐसा कंटेंट ना लिखें जिस पर आपत्तियां आती हों। सोशल मीडिया पर नए लोगों को जोडऩे के लिए ऐसा कंटेंट डालना होगा जो सबसे ज्यादा लाइक और शेयर हो सके। ट्रेंड का चुनाव करने के लिए गूगल ट्रेंड, अखबार और टीवी का सहारा ले सकते हैं।

विवादों से बनाएं दूरी
सोशल मीडिया पर जल्दी से फॉलोवर्स बढ़ाने या प्रसिद्धि पाने के लिए कोई गलती ना करें। कोई भी आपत्तिजनक कंटेंट या वीडियो वायरल तो हो सकता है लेकिन फॉलोवर्स नहीं बढ़ा सकता। ऐसे कंटेंट के चलते अकाउंट भी बंद कर दिया जाएगा और पुलिस कार्यवाही का सामना भी करना पड़ सकता है।

कैसा हो कंटेंट
व्यक्ति को अपनी पहचान उसी क्षेत्र में बनानी चाहिए जिसमें वो पारंगत है। डांस, गायन, कॉमेडी, चित्रकला, काव्य, टिप्पणी, टेक्नोलॉजी और राजनीति सहित बहुत से क्षेत्र में आप वीडियो या लेख डाल सकते हैं। कंटेंट में किसी भी प्रकार की नकारात्मकता से बचना चाहिए। यदि कंटेंट अच्छा हो तो पब्लिक का भी अच्छा सपोर्ट मिलता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.