‘वर्क फ्रॉम होम’ को बनाएं आसान, ध्यान रखें ये बातें

|

Published: 08 Sep 2020, 12:49 PM IST

अब ज्यादातर कंपनियां कोरोना महामारी के कारण अपने एम्प्लॉइज को ‘वर्क फ्रॉम होम’ का मौका दे रही हैं। जानते हैं कि ‘वर्क फ्रॉम होम’ को आप किस तरह से आसान बना सकते हैं-

अब ज्यादातर कंपनियां कोरोना महामारी के कारण अपने एम्प्लॉइज को ‘वर्क फ्रॉम होम’ का मौका दे रही हैं। अब एम्प्लॉइज भी फ्लेक्सिबिलिटी के कारण इसे काफी पसंद कर रहे हैं। जानते हैं कि ‘वर्क फ्रॉम होम’ को आप किस तरह से आसान बना सकते हैं-

पहुंच में रहें
आपको पूरे दिन कनेक्टेड रहना चाहिए। तय करें कि आपका मोबाइल फोन और लैंडलाइन हमेशा ऑन रहे। ज्यादातर कंपनियां आपसे उम्मीद करती हैं कि आप चैट और फोन पर हमेशा उपलब्ध रहें। उपलब्धता के शेड्यूल को हमेशा फॉलो करें। घर पर कनेक्टिविटी के लिए पर्याप्त संसाधन होने चाहिए। इससे हर चीज के बारे में आपको समय रहते पूरी जानकारी मिल जाएगी।

बने रहें प्रोडक्टिव
आपको कंपनी के सामने इस तरह से प्रेजेंटेशन देना चाहिए कि उन्हें आपकी प्रोडक्टिविटी के बारे में सही जानकारी मिले। उन्हें महसूस करवाना चाहिए कि घर से काम करने पर भी आप बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। आपको अपने काम को अच्छी तरह से प्रेजेंट करना चाहिए।

ढीले न पड़ें
अगर घर से काम पूरा करना चाहते हैं तो आपको अपने काम के घंटे तय कर लेने चाहिए। तयशुदा कामकाजी घंटों में ढीला नहीं पडऩा चाहिए। अगर परिवार के सदस्य आपको डिस्टर्ब करते रहेंगे तो काम समय पर पूरा नहीं हो पाएगा।

खुद को अलग न करें
आप घर से काम कर रहे हैं, इसका अर्थ यह नहीं है कि खुद को बॉस, कस्टमर्स और टीम मेंबर्स से अलग कर लें। बॉस और ग्राहकों के साथ लगातार संपर्क में रहना चाहिए। कंपनी के हर इवेंट के बारे में अपडेट रहने की कोशिश करें।

बॉडी लैंग्वेज पर गौर करें
आपको प्रोफेशनल बने रहना चाहिए और अपने पोश्चर पर ध्यान देना चाहिए। अगर पर्सनल स्पेस का अभाव होगा तो प्रोडक्टिविटी पर नेगेटिव असर हो सकता है। टीम लीडर और कलीग्स को बता देना चाहिए कि आपके फिक्स्ड आवर्स क्या हैं।